आगरा में होगी बाइक टैक्सी की शुरूआत, पर्यटकों और आम जन को होगी सुविधा

आगरा 
आगरा शहर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। ऐसे में शहर की यातायात व्यवस्था को भी प्रशासन स्मार्ट बनाने की कवायद में जुट गया है जिसका फायदा आम व्यक्ति के साथ पर्यटकों को भी मिलेगा। आगरा शहर में कार टैक्सी के साथ-साथ अब बाइक टैक्सी की सुविधा भी लोगों को मिल सकेगी। इस नई योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए मंडलायुक्त से हरी झंडी मिल गई है। बाइक टैक्सी का किराया कार टैक्सी से कम होगा और किराया भी मीटर के हिसाब से वसूला जाएगा। आम व्यक्ति और पर्यटक इस सुविधा का लाभ एप के माध्यम से ले सकेंगे।

नोएडा और गाजियाबाद की तरह ताजनगरी में बाइक टैक्सी चलाने के लिए मंडलायुक्त ने आरटीओ को 50 बाइक टैक्सी परमिट जारी करने के निर्देश दिए हैं। यह व्यवस्था बिल्कुल ओला कैब की तरह संचालित होगी। लोगों को उम्मीद है कि बाइक टैक्सी के संचालन से शहर के ट्रैफिक में सुधार होगा और जाम की स्थिति भी कम होगी। पर्यटन से जुड़े लोगों का कहना है कि बाइक टैक्सी से पर्यटकों को फायदा मिलेगा क्योंकि काफी विदेशी पर्यटक अकेले ही ताज निहारने आते हैं। ऐसे में वे बाइक टैक्सी से आसानी से ऐतिहासिक स्थल घूम सकेंगे।

बाइक टैक्सी परमिट जारी करने से पहले आरटीओ विभाग चालक के चरित्र का पुलिस से सत्यापन कराएगा। बाइक चालक के लिए निर्धारित यूनिफार्म पहनना अनिवार्य होगा। पुरुष चालक महिला सवारी को नहीं बैठाएगा। बाइक में जीपीएस लगा होगा। वाहन चालक सवारी के लिए हैल्मेट रखेगा और इसका समय सुबह 6 से रात 8 बजे तक होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group