पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

 पटना
 

पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र 2022-23 में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम सहित स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए छात्रों को 4 जून तक मौका दिया गया है। छात्र पीयू की वेबसाइट www. pup. ac. in पर जाकर आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को स्नातक के रेगुलर कोर्स और वोकेशनल कोर्स के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। इंटर में कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को ही आवेदन का मौका मिलेगा। दोनों के लिए आवेदन शुल्क लगभग 1100 रुपये रखे गए हैं। दोनों के लिए प्रवेश परीक्षा भी अलग-अलग होगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही नामांकन होगा। इस बार बीएन कॉलेज को नोडल कॉलेज बनाया है। बीएन कॉलेज ही नामांकन प्रक्रिया को करेगी। इसबार छात्रों को ज्यादा ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। एक छात्र अपनी पसंद की आधा दर्जन ऑनर्स विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीजी में नामांकन के लिए एक जुलाई से आवेदन: पीजी रेगुलर कोर्स के लिए एक जुलाई 2022 से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जुलाई तय की गयी है। पीजी रेगुलर के लिए जिस विषय में लिखित परीक्षा के आधार पर नामांकन होता है। उन विषयों की लिखित परीक्षा की तिथि 25 जुलाई और 26 जुलाई 2022 रखी गयी है। ये विषय पीएमआईआर, एलएलएम तथा एमएड हैं। अन्य पीजी रेगुलर कोर्स में नामांकन स्नातक (ऑनर्स) के मार्क्स के आधार पर होना है। एलएलबी में भी नामांकन लिखित परीक्षा के आधार पर होना तय हुआ है। इसके लिए भी लिखित परीक्षा की तिथि 18 जून निर्धारित की गई है। नामांकन के लिए अंतिम तिथि 20 अगस्त तय की गई है। एक सितंबर को स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए इंडक्शन मीट की तिथि तय की गयी है। दो सितंबर से कक्षा शुरू हो जायेगी।

 

Related Articles

Back to top button