बेगूसराय से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे पूर्व जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार

पटना 
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष और युवा छात्रनेता कन्हैया कुमार आगामी 2019 लोकसभा चुनाव में बिहार के बेगूसराय से उतरेंगे। कन्हैया कुमार बेगूसराय से महागठबंधन के एक उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, एनसीपी, जीतन राम मांझी की हम(एस), शरद यादव की एलजेडी के अलावा लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं।  
 
सूत्रों के मुताबिक आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव जो बैकफुट से बिहार में महागठबंधन को लीड कर रहे हैं, कन्हैया कुमार को टिकट को राजी हैं। कांग्रेस के साथ बातचीत के बाद ये लोग बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार को मौका देना चाहते हैं, जो 2016 में जेएनयू में हुए घटनाक्रम के बाद चर्चा में आए थे। लालू परिवार से जुड़े सूत्रों ने ऐसे संकेत दिए हैं कि कन्हैया सीपीएम के आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे, लेकिन उन्हें प्रतिद्वंद्वी एनडीए कैंप तक एक मजबूत संदेश पहुंचाने के लिए महागठबंधन का आम उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। 

बता दें, कन्हैया मूल रूप से बेगूसराय जिले के बरौनी ब्लॉक में बिहाट पंचायत के हैं। उनकी मां मीना देवी एक आंगनबाड़ी सेविका हैं और उनके पिता जयशंकर सिंह यहीं एक किसान हैं। बेगूसराय लोकसभा सीट पर अभी बीजेपी के भोला सिंह सांसद हैं। बीजेपी के भोला सिंह 2014 चुनाव में आरजेडी के तनवीर हसन को करीब 58,000 वोटों से हराकर विजयी बने थे। 

आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'लालू खुद कन्हैया के बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर उत्साहित हैं, इसलिए वह आरजेडी उम्मीदवार को इस सीट पर नहीं उतारेंगे, जबकि आरजेडी उम्मीदवार पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे।' महागठबंधन के चलते दलों को सीटों के बंटवारे को लेकर मशक्कत करनी पड़ेगी, यह पहले ही तय है। 

सांसद भोला सिंह से कन्हैया कुमार के बेगूसराय से चुनाव लड़ने की बात पर उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई औपचारिक बात नहीं हुई है, लेकिन बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार के लिए कंफर्म हो गई है। सीपीएम राज्य सचिव ने इसकी बारे में कहा, 'अनौपचारिक बातचीत में लालू जी ने खुद बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार को ऑफर करने को कहा है।' 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button