कांग्रेस को मिलेंगे बिहार गठबंधन में 3 मंत्री पद : भक्तचरण दास

पटना
बिहार में कांग्रेस के राज्य प्रभारी भक्त चरण दास ने दावा किया है कि नीतीश कुमार की नई सरकार में कांग्रेस को तीन मंत्री पद मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दो विधायक 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेंगे। भक्त चरण दास ने यह भी कहा कि अगले कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस का एक और विधायक शामिल किया जाएगा।

 बिहार कांग्रेस प्रभारी ने कहा, बिहार में गठबंधन की सरकार में कांग्रेस को मिलने वाले मंत्री पद तय हो गए हैं। कांग्रेस को कुल तीन मंत्री पद मिलेंगे। दास ने कहा कि कांग्रेस की ओर से कौन विधायक मंत्री बनेगा, अभी इस बारे में फैसला होना है। उन्होंने कहा कि सोमवार को नीतीश कुमार की कैबिनेट में कौन शपथ लेगा, इस बारे में पार्टी विधायकों के नाम तय करेगी। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही थी कि कांग्रेस मंत्रिमंडल में चार पद मांग रही थी।

दूसरी ओर सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि एक मंत्री पद जीतनराम मांझी की पार्टी को मिल सकता है। इसके लिए उनके बेटे एमएलसी संतोष सुमन के नाम की चर्चा है। कहा जा रहा है कि बिहार का गृह मंत्रालय हमेशा की तरह नीतीश कुमार अपने पास ही रखने वाले हैं। वहीं, बिहार विधानसभा स्पीकर का पद आरजेडी के हिस्से में जा सकता है।

गौरतलब है कि सोमवार 16 अगस्त को बिहार की नई महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है। नीतीश कुमार कैबिनेट के मंत्री इस दिन शपथ लेंगे। नीतीश कुमार ने हाल में बीजेपी के साथ राजनीतिक रिश्ता तोडक़र महागठबंधन का दामन थाम लिया और कभी धुर विरोधी रहे आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में सरकार बना ली थी।

नीतीश कुमार एक बार फिर जिस महागठबंधन का हिस्सा बने हैं, उसमें सात पार्टियां शामिल हैं। महागठबंधन का हिस्सा जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआईएमएलएल, सीपीआई, सीपीआईएम, और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा हैं। 243 सदस्यों वाली विधानसभा में सभी के मिलाकर 160 विधायक हैं। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

Show More

Related Articles

Back to top button