हथियार के साथ सरेंडर करने वाले नक्सलियों को ये पैकेज देगी रमन सरकार

रायपुर
राजधानी रायपुर में गुरूवार को रमन मंत्रिमंडल की अहम बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई. रमन मंत्रिमंडल की बैठक में युवाओं को एक बड़ी सौगात दी गयी है. पुलिस के अलग-अलग पदों पर होने वाली वैकेंसी की आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गयी है. फैसले के मुताबिक सुबेदार, उप निरीक्षक, प्लाटून कमांडर के पद पर नियुक्ति के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा को शिथिल करते हुए चयन परीक्षा वर्ष 2018 के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गयी है. इन पदों पर नियुक्ति में अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष आवेदकों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 163 सेमी और सीना बिना फुलाये 78 सेमी और फुलाकर 83 सेमी निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है.

साथ ही रमन कैबिनेट की बैठक में सरेंडर करने वाले नक्‍सलिययों के संदर्भ में भी अहम फैसला लिया गया. इसके तहत हथियारों के साथ समर्पण करने वाले माओवादियों को अब निम्न रूप से राशि दी जाएगी. इसके तहत एलएमजी के साथ समर्पण करने पर 4.50 लाख, एके-47 के साथ समर्पण पर 3 लाख रुपये, एसएलआर रायफल के साथ डेढ़ लाख रुपये, थ्री नाट थ्री रायफल के लिए 75 हजार, 12 बोर बंदूक के लिए 30 हजार, 2 ईंच मोर्टार ढ़ाई लाख रुपये, सिंगल शाट गन के लिए 30 हजार रुपये, कार्बाइन 9 एमएम के लिए 20 हजार, पिस्टल-रिवाल्वर के लिए 20 हजार मिलेगा.

वायरलेस सेट के साथ सरेंडर करने वाले नक्‍सलिययों के लिए 5 हजार, रिमोट डिवाइस के लिए 3 हजार, आईआईडी के लिए 3 हजार, विस्फोटक पदार्थ के लिए एक हजार रुपये प्रति किलो, जिलेटीन राड के लिए 500 राकेट लांचर के साथ 5 लाख, टीएआर के साथ 3 लाख, इंसास रायफल के साथ डेढ़ लाख, एक्स 95 असाल्ट रायफल 1 लाख, एक्स कैलिवर 5.56 एमएम 60 हजार, यूवीजीएल अटैचमेंट 40 हजार, 315 बोर रायफल 30 हजार, ग्लाग पिस्टल 9 एमएम 25 हजार और प्रोजेक्टर 1316 मस्केट रायफर यूबीजीएस सेल 2 हजार रुपए की राशि निर्धारित की गई है. सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सरेंडर करने वाले नक्सलियों को विशेष पैकेज देंगे. इसके लिए नीतिगत निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिए गए हैं. इसके अलावा सीएम डॉ. रमन सिंह ने पुलिस में भर्ती मामले में कहा कि सुबेदार सहित अन्य पदों को लेकर प्रस्ताव पेंडिंग था, जिसपर निर्णय लिया गया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group