101 घंटे की मैराथन स्पीच का रिकार्ड, गिनीज बुक के लिए पेश की दावेदारी

रायपुर
 शहर के दो डॉक्टर अनिल गुप्ता और अजय शेष ने एक नया कीर्तिमान सोमवार को बनाया। संपूर्ण स्वास्थ्य पर आधारित पांच दिन व पांच रात लंबे एक अद्भुत सेमिनार में इन दोनों लोगों ने लगातार 101 घंटे की लॉन्गेस्ट मैराथन स्पीच देकर यह कीर्तिमान हासिल किया है।

यह आयोजन वीआइपी रोड स्थित निरंजनदास धर्मशाला में हुआ। इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करने के लिए दावेदारी पेश की गई है। आयोजन की समाप्ति भव्य रूप से हुई। इस अवसर पर 'हेल्थ थीम' पर आधारित शानदार सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया।

मेगा हेल्थ चेकअप में लोगों को मिली सलाह

इस अवसर पर जेसीआइ मेडिको से सक्षम मार्गदर्शन में मेगा हेल्थ चेकअप कैम्प भी आयोजित किया गया। इमसें शहर के दूरस्थ क्षेत्रों से भी आए करीब 3000 मरीजों ने कान-नाक-गला, दांत, आंख, न्यूरो, हड्डियों, शुगर, ब्लड प्रेशर, पेडियाट्रिक, बॉडी मॉस इंडेक्स तथा अन्य कई जांचों का मुफ्त लाभ लिया। इसके अंतर्गत शहर के ख्यातनाम डॉक्टरों ने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के निर्वहन की भावना से मुफ्त परामर्श तथा जांचें उपलब्ध करवाईं।

निरंतरता से हासिल होती हैं उपब्धियां

101 घंटे की स्पीच के बारे में डॉ. अनिल गुप्ता और डॉ. अजय शेष ने कहा कि आप अपने दिल के कहे का अनुसरण करते हैं तो हमेशा उस स्थान पर पहुंच सकते हैं, जहां आप पहुंचना चाहते हैं। जब हम लोगों ने मैराथन स्पीच की शुरुआत की थी। खुद निश्चित नहीं थे कि यह मुकाम हासिल कर लेंगे, लेकिन निरंतर प्रयास से यह कारनामा सफल हुआ।

अजय शेष ने कहा कि मैं पूर्व में दो बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड और एक बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की उपलब्धि हासिल कर चुका हूं। इसके बावजूद भी ये पांच दिन मेरे लिए बहुत खास थे। मेरे लिए यह चौथी उपलब्धि है और आगे भी सिलसिला जारी रहेगा।

इस अवसर पर डॉ. विनय जायसवाल, डॉ. सुनील माल तथा डॉ. चारुदत्त कलमकार मौजूद थे। ये डॉक्टर्स रिकार्ड बनने के दौरान पूरे समय दोनों डॉक्टरों का हौसला बढ़ाने और उन्हें सहयोग देने के लिए उनके साथ खड़े रहे। साइको न्यूरोबिक्स के अन्वेषक डॉ. बीके चंद्रशेखर भी इस क्षण की प्रमाणिकता पुष्ट करने के लिए इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group