रायपुर की फैक्ट्री में हादसा: JCB के टायर में हवा भरते समय ब्लॉस्ट, हवा में पत्तों की तरह उड़े, MP के 2 मजदूरों की मौत

 रायपुर
 
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र की घनकुल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फेस-2 में 2 मजदूरों की मौत हो गई। जेसीबी के टायर में हवा भरने के दौरान वह ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि हवा भरने एवं चेक करने वाले युवक ब्लॉस्ट से हवा में पत्तों की तरह उड़ कर गिरे। लोहे की डिस्क में गंभीर चोट लगने के कारण एक कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। दोनों मृतक मध्य प्रदेश के सतना जिले के निवासी थे। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।

सिलतरा पुलिस चौकी के प्रधान आरक्षक विजेंद्र कुमार ने बताया कि घनकुल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फेस-2 में यह हादसा 3 मई को हुआ है। हादसे में राजपाल सिंह एवं प्रांजन नामदेव की मौत हुई है। जेसीबी का बड़ा वाला टायर पंक्चर हो गया था, जिसे कंपनी के वर्कशप में बना रहे थे। हवा भरने के दौरान टायर में ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि लोहे के डिस्क से राजपाल सिंह एवं प्रांजन नामदेव को गंभीर चोटें आई। राजपाल सिंह की  मौके पर ही मौत हो गई, जबकि प्रांजन नामदेव को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी भी मौत हो गई।

कंपनी प्रबंधन पर FIR, पुलिस कर रही जांच
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में मृत दोनों मजदूर मध्य प्रदेश के सतना जिले के खम्हरिया गांव के निवासी हैं। परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कर शव सौंप दिया गया। पुलिस ने बताया कंपनी प्रबंधन द्वारा काम करने वाले कर्मचारियों को किसी भी प्रकार का सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराया गया था। कंपनी प्रबंधन के खिलाफ धारा 287,337,304-ए के तहत अपराध किया गया है। घटना का वीडियो फुटेज भी वायरल हुआ है। पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है।

 

Related Articles

Back to top button