अथक परिश्रम एवं मेहनत से अपने लक्ष्य को करें हासिल: पुलिस कप्तान

कोरिया

पुलिस कप्तान कोरिया त्रिलोक बंसल गुरुवार को सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम स्कूल रामपुर बैकुंठपुर पहुंच कर जिले में संचालित समर्थ अभियान को लेकर रूबरू हुए। जिसके अंतर्गत छात्र -छात्राओं को घरेलू हिंसा, महिला उत्पीड़?, साइबर अपराध, पॉक्सो, गुड टच बैड टच, अनुशासन, यातायात नियम, संकेतो-चिन्हों एवं अभिव्यक्ति ऐप की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।

उक्त कार्यक्रम में पुलिस कप्तान ने अपने उदबोधन में कहा कि किस प्रकार घरेलू हिंसा, महिला उत्पीड? से अपराध किये जाते है, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है, आगे उन्होंने कहा कि आज कल सोशल मीडिया के जमाने में सभी मोबाइल का प्रयोग करते है और किस प्रकार सोशल मीडिया में अनर्गल पोस्ट या फिर लुभावने आॅफर में फसकर अपना ओटीपी आदि प्राइवेट जानकारी शेयर करके फंस जाते है। यातायात नियमों, संकेतों एवं चिन्हों की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि यातायात एक ऐसी विषय वस्तु है जिससे कोई भी व्यक्ति अछूता नहीं है। चाहे कोई कितना भी पढ़ा लिखा या अनपढ़ ही क्यों न हो, रोजगार पर हो या बेरोजगार हो, व्यापारी या श्रमिक हो सभी को अपने जीवन निर्वहन के दौरान यातायात से होकर गुजरना होता है।

इस दौरान इन नियमों की जानकारी के अभाव में दुर्घटनाएं घटित होती हैं इन दुर्घटनाओं से बचाव हेतु चौराहा पार करने का नियम, ट्रैफिक सिग्नल लाइट, हाथों के संकेतों के माध्यम से यातायात व्यवस्था का संचालन, हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता, दो पहिया वाहन में तीन सवारी ना चलना, वाहन चलाते समय मादक द्रव्यों का सेवन ना करना, तेज गति एवं लापरवाही पूर्वक वाहन ना चलाना, प्रेशर हार्न का उपयोग ना करना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने, लाइसेंस बनवाने के नियम, सड़क पर वाहन चलाने की सही तरीका, मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराएं व उसमें निर्धारित जुमार्ने की राशि के साथ यातायात के अनिवार्य, चेतावनी व सूचनात्मक संकेतों से संबंधित जानकारी प्रदान की।

Related Articles

Back to top button