Board Exam Preparation: बोर्ड में अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए स्टूडेंट्स ने परीक्षा तक मोबाइल से दूर रहने का लिया संकल्प

Board Exam Preparation Tips: जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तनावमुक्त योजना बनाएं। अच्छी तैयारी करके खूब परिश्रम करें।

Board Exam Preparation Tips: उज्जवल प्रदेश, रायपुर. जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तनावमुक्त योजना बनाएं। अच्छी तैयारी करके खूब परिश्रम करें। यह टिप्स जैन समाज के पदाधिकारी व शिक्षाविद विजय चोपड़ा ने विद्यार्थियों को दिए। विद्यार्थियों को मोबाइल पर रील्स न देखने और परीक्षा तक मोबाइल से दूर रहने का संकल्प दिलाया। जैन संवेदना ट्रस्ट के नेतृत्व में बोर्ड परीक्षा के पूर्व बच्चों को परीक्षा के तनाव से निजात दिलाने को लिए ‘कैसे हो तनावमुक्त परीक्षा की तैयारी’ विषय पर संतोषी नगर स्थित वर्धमान दी स्कूल में मोटिवेशनल कार्यशाला का आयोजन किया गया।

ट्रस्ट के अध्यक्ष महेंद्र कोचर ने बताया कि बच्चों के मन से परीक्षा के डर को दूर करने और परीक्षा में सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारण करने के लिए मोटिवेशनल कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में शिक्षाविद विजय चोपड़ा ने परीक्षा में अच्छे परिणाम के लिए डरे बिना तनावमुक्त सही प्लानिंग, व्यवस्थित तैयारी, कड़ा परिश्रम करने पर जोर दिया। उन्होंने बच्चों से कहा कि पूर्व के वर्षों में पांचवीं व आठवीं में भी बोर्ड परीक्षा होती थी, लेकिन वर्तमान शिक्षा प्रणाली में बच्चों को सीधे 10वीं में बोर्ड़ परीक्षा देनी होती है। इससे बच्चों में तनाव दिखाई देता है।

स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के समय इन बातों का जरूर करें पालन

चोपड़ा ने ट्रिपल एट फार्मूला के बारे में बताते हुए बच्चों से कहा कि आठ घंटे सोने के लिए, आठ घंटे दैनिक कार्यों व अन्य अनुपयोगी कार्यो के लिए, लेकिन शेष पूरे 8 घंटे तल्लीनता से पढ़ाई करें। सर्वप्रथम पास होने का डर समाप्त करने के लिए 39 अंकों के आब्जेक्टिव टाइप व छोटे उत्तर वाले प्रश्नों की तैयारी पर फोकस करें।

पूरे अंक प्राप्त कर पास होने के तनाव से मुक्त हो जाएं। परीक्षा की तैयारी को स्वयं की इच्छा बनाएं फिर सफलता सौ प्रतिशत तय है। परीक्षा को बोझ या हौवा न मानें बल्कि परीक्षा पर हावी होकर तैयारी में जुट जाएं । लगन, मेहनत, अनुशासन व आत्मविश्वास से ही पूर्ण सफलता प्राप्त होती है। इसे मूलमंत्र बनाएं, पूर्ण मनोभाव से किए परिश्रम से ही अच्छे परिणाम सामने आते हैं।

योजनाबद्ध ढंग से करें परीक्षा की तैयारी: शिक्षाविद चोपड़ा

चोपड़ा ने कहा कि एक बात तय है कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता। विषयों के अनुसार टाइम टेबल सेट करें। ऊंचा लक्ष्य निर्धारित करें, अपनी क्षमता पर विश्वास करें व प्लानिंग से तैयारी आरंभ कर दें ।

बच्चों को मोबाइल में रील्स देखकर समय व्यर्थ करने से सावधान रहने की बात समझाई। कहा कि मोबाइल पर समय के दुरुपयोग से दूर रहकर उसके सही उपयोग को क्रियान्वित करें। कठिन प्रश्नों के उत्तर अपनी आवाज में रिकार्ड करें, उसे बार-बार सुनकर मस्तिष्क पटल पर बिठाएं। इंटरनेट पर एक प्रश्न के अनेक उत्तर देखें और याद करें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group