Breaking News: सीएम ने किया ऐलान – अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन-कार्ड

Breaking News: सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. अब घर बैठे ही राशन कार्ड बनवा सकेंगे. इसके लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल

Latest Breaking News: उज्जवल प्रदेश, रायपुर . छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी मितान योजना में एक नई सेवा को शामिल किया गया है. सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. अब घर बैठे ही राशन कार्ड बनवा सकेंगे. इसके लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा और मितान घर पहुंचकर सारी प्रक्रिया पूरी करेंगे.

सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर मितान योजना की सेवाओं का विस्तार किया गया है. इसके तहत अब घर बैठे राशन कार्ड बनवाए जा सकेंगे. दरअसल, राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. दफ्तर में लाइन में खड़े होना पड़ता था. इस प्रक्रिया को अब आसान कर दिया गया है. अब टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने पर मितान घर आएंगे और राशन कार्ड के लिए सारी प्रक्रिया पूरी करेंगे. इसके बाद घर पर ही कार्ड देकर जाएंगे.

जुड़ा एक और नया अध्याय…

आप सबको बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि अब हमने राशन कार्ड को भी मितान योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है।

अब राशन कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे कॉल करें 📞14545 पर और घर बुलाएँ मितान. घर बैठे ही बन जाएगा आपका राशन कार्ड.

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए सरकार छत्तीसगढ़ राज्य के गरीब नागरिकों को विभिन्न प्रकार के योजनाओं का लाभ दे रही है। इस योजना के लिए आवेदन करने के पश्चात नागरिकों को सभी प्रकार के दस्तावेज और योजना की जानकारी उनके दरवाजे तक पहुंचा दी जाएगी। अगर आप छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं और मुख्यमंत्री मितान योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेखा आपके लिए लिखा गया है।

मुख्यमंत्री मितान योजना 2023

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया को बड़ी तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के नागरिकों को घर बैठे विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेज और योजनाओं की सुविधा मिल सके इसके लिए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के द्वारा मुख्यमंत्री मितान योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को सरकारी सेवाएं उनके घर तक पहुंचाई जाएंगी। इस योजना के लिए आवेदन करने के पश्चात नागरिक का जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों को नागरिक के घर तक पहुंचाया जाएगा। छत्तीसगढ़ के नागरिक विभिन्न प्रकार के दस्तावेज सही समय पर नहीं बनवा पाते हैं जिस वजह से सरकार की विभिन्न योजनाओं से वह वंचित रह जाते है।

मुख्यमंत्री जी ने इस समस्या को समझा है और डिजिटल तरीके से इस समस्या का समाधान निकालने का प्रयास किया है। अगर आप छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं और सरकार के विभिन्न दस्तावेजों की सेवाओं का लाभ अब तक आपको नहीं मिला है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Mitan Yojana 2023

योजना का नाममुख्यमंत्री मितान योजना
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यनागरिकों को सरकार की तरफ से हर तरह की सुविधा देना
लाभघर बैठे हर तरह के दस्तावेज बनवाएं
पात्रताछत्तीसगढ़ के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया14545 पर कॉल करके
आधिकारिक वेबसाइट छत्तीसगढ़ सरकारhttps://www.cgstate.gov.in/

मुख्यमंत्री मितान योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्य

अगर आप छत्तीसगढ़ के इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलेगी जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना में नागरिकों को एक हेल्पलाइन नंबर दिया जाएगा जिस पर संपर्क करके वह उन सभी दस्तावेजों के बारे में बता सकता है जिससे वह प्राप्त करना चाहता है।
  • वर्तमान समय में मितान योजना के लिए सरकार ने प्रारंभिक चरण हेतु ₹100000000 का योगदान दिया है।
  • किसी भी प्रकार की सरकारी योजना या दस्तावेज प्राप्त करने के लिए नागरिक को इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या हेल्पलाइन नंबर से बात करनी होगी।
  • इस योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर से बात करने के बाद सहायक आपके घर आएगा और आपकी समस्या का निराकरण करेगा मगर उसके लिए ₹100 का शुल्क देना होगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना की पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मितान योजना संचालन किया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के प्रत्येक निवासी को होने वाला है। नागरिकों को सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए अलग-अलग कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे मगर इस योजना के संचालित होने के बाद नागरिकों को हर तरह के सरकारी दस्तावेज की सुविधा उनके घर पर दी जाएगी।

इस योजना से नागरिकों किस समय और पैसे की बचत होने वाली है। इस योजना का लाभ वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नागरिकों को दी जा रही है। इस योजना को पहले चरण में सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने ₹100000000 का बजट तैयार किया है। धीरे-धीरे मितान योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को दिया जाएगा।

 मुख्यमंत्री मितान योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मितान योजना को राज्य के सभी नागरिकों तक सरकारी दस्तावेज और विभिन्न योजनाओं को पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को इस समय और पैसे की बचत करना है। अलग-अलग प्रकार के दस्तावेजों को बनवाने के लिए नागरिकों को राज्य के अलग-अलग सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं जिस वजह से बहुत सारे नागरिकों को सरकार के सभी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।

ALSO READ: फाइनल मैच देखने ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग, सामने आई टिकटों की कीमत

इस योजना में सरकार ने सहायक कर्मियों को न्युक्त किया है जो नागरिकों को विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बनवाने में मदद करेंगे। सरकार द्वारा नयुक्त सरकारी कर्मि नागरिक के घर आएंगे और ₹100 की शुल्क पर उन्हें सरकारी दस्तावेज और विभिन्न योजनाओं का लाभ देंगे। इस योजना के संचालित होने के पश्चात छत्तीसगढ़ के किसी भी नागरिक को किसी तरह के दस्तावेज को बनवाने के लिए अलग-अलग कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।

 छत्तीसगढ़ मितान योजना का लाभ

अगर सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से कुछ सुविधाएं मिलेंगी जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • मितान योजना के तहत नागरिक हर तरह के सरकारी दस्तावेज को घर बैठे बनवा सकता है।
  • किसी भी सरकारी योजना और सरकारी दस्तावेज के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • महज ₹100 की राशि का भुगतान करके हर तरह के दस्तावेज को बनवा सकते है।
  • इस योजना में सरकारी कर्मी आपके घर आकर योजना से जुड़ी सभी प्रकार की औपचारिकता को पूर्ण करेंगे।

छत्तीसगढ़ मितानिन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना को छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों के लिए शुरू किया गया है अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले नागरिकों को 14545 पर कॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको फोन पर अपने घर का पता देना है और सहायक मित्र आपके घर आएंगे।
  • सहायक मित्रों के द्वारा योजना या दस्तावेज के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी ली जाएगी और उसका पुष्टिकरण किया जाएगा।
  • सहायक मित्र आपके सभी दस्तावेजों की पुष्टि करने के बाद सर्टिफिकेट आपके घर डिलीवरी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ मितानिन योजना कैसे कार्य करेगा

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना को कैसे संचालित किया जाएगा इसकी कदम दर कदम प्रक्रिया को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सबसे पहले छत्तीसगढ़ मितान योजना के लिए आपको हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना होगा और अपने घर का पता देना होगा।
  • आपके दिए गए पते पर सहायक मित्र आएंगे और सभी दस्तावेजों की पुष्टि करेंगे।
  • इसके बाद सरकार आपका दस्तावेज तैयार करेगी और आपके घर पर दस्तावेज को डिलीवरी कर दिया जाएगा।
  • इस योजना में लाभार्थी को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे हर तरह के योजना का लाभ उठा सकता है।

MP Election 2023: CM शिवराज चुनावी मुद्दों के बीच पहुंचेंगे दिल्ली

Related Articles

Back to top button