CG News: छत्‍तीसगढ़ की 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो रही है एक मार्च से शुरू

Latest CG News: रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) का बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है। अब परीक्षा के बेहद गोपनीय सामग्री भी परीक्षा केंद्र के नजदीकी थाना, चौकी में पहुंचाने का कार्य शुरू हो गए। माशिमं के स्ट्रांग रूम से आठ से 10 बसों से गोपनीय सामग्री प्रश्नपत्र समेत अन्य चीजों का रवाना बस्तर संभाग के लिए रवाना किए। अब सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग आदि जगहों के लिए रवाना की जाएगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

जानकारी के अनुसार गोपनीय सामग्री को लेने के परीक्षा केंद्राध्यक्ष, प्राचार्य, शिक्षक समेत जिला पुलिस बल के जवान आए थे। इस दौरान माशिमं के अधिकारियों ने सीलबंद पेटी में विशेष वाहन से संबंधित थाना, पुलिस चौकी तक निगरानी में रखवाया गया है, जिसे परीक्षा के दिन विधिवत खोला और परीक्षा केंद्र के कक्ष तक पहुंचाया जाएगा। अब यह गोपनीय सामग्री 24 घंटे सशस्त्र पुलिस जवान व सीसीटीवी की निगरानी में रखी गई है।

प्रदेश में 2,475 परीक्षा केंद्र

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 2,475 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जहां, 12वीं बोर्ड परीक्षा में दो लाख 62 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। उसी तरह 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए तीन लाख 47 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो रही हैं। पहले दिन बारहवीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर है। 12वीं की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी। इसी तरह 10वीं का दो मार्च से शुरू हो रही है। 10वीं का भी पहला पर्चा हिंदी है। परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी। परीक्षा नौ बजे से उत्तर पुस्तिका का वितरण शुरू होगा। सवा नौ बजे से प्रश्न पत्र का वितरण किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button