CG News : प्रदेश के बुधवारी बाजार में भीषण आग, 55 से अधिक दुकानें खाक

CG News : 55 से अधिक दुकानें और गुमटियां जलकर खाक हो गई। फायर ब्रिगेड की मदद से घंटों प्रयास के बाद आग को काबू में किया गया। इस घटना में व्यापारियों को लाखों का नुकसान हुआ है।

Latest CG News : उज्जवल प्रदेश, बिलासपुर . बिलासपुर स्थित बुधवारी बाजार में बुधवार तड़के भीषण आग लग गई, जिससे 55 से अधिक दुकानें और गुमटियां जलकर खाक हो गई। फायर ब्रिगेड की मदद से घंटों प्रयास के बाद आग को काबू में किया गया। इस घटना में व्यापारियों को लाखों का नुकसान हुआ है। आगजनी के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना तोरवा थाना क्षेत्र की है।

बुधवारी बाजार में अलग-अलग चबूतरा बनाकर व्यापारियों ने गुमटीनुमा दुकानें बनाई है, जिसमें ऊपर से छप्पर के साथ बोरियों का छज्जा बनाया गया है। मंगलवार की तड़के 2.30 से करीब 3 बजे पुलिस को सूचना मिली कि सब्जी मार्केट में आग लग गई है।

रेलवे क्षेत्र के बुधवारी बाजार में कपड़े और अन्य जरूरी सामान के अलावा सब्जी मार्केट भी है। यहां पर व्यापारी दिनभर व्यवसाय के बाद अपने सामान दूसरी जगह पर रखते हैं। व्यापार के लिए बांस और तिरपाल के सहारे गुमटियां बनाई गई है।

30 मिनट में 55 से अधिक दुकानें जलकर खाक

एक-दूसरे से लगी गुमटीनुमा दुकानों में आग की लपटें बढ़ती चली गई और देखते ही देखते महज 30 मिनट के भीतर पूरा बाजार धू-धूकर जलने लगा। जब तक दमकल मौके पर पहुंची, तब तक दुकानें जलकर खाक हो गई थीं। आग आसपास की बड़ी दुकानों और मकानों तक न पहुंचे इसके लिए प्रयास शुरू किया गया। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझा लिया गया। इस घटना में दुकानों में रखी हरी सब्जियों के साथ ही आलू-प्याज समेत अन्य सामान जलकर खाक हो गए।

चाय दुकान में जल गया गैस सिलेंडर

आगजनी की इस घटना के दौरान चाय की दुकान भी जलकर खाक हो गई। इस बीच दुकान के अंदर रखे गैस सिलेंडर में लीकेज हो गया और आग की लौ तेजी से फैलने लगी। इसके चलते वहां अफरा-तफरी मच गई। सिलेंडर फटने की आशंका से व्यापारी और युवकों की भीड़ इधर-उधर भागने लगी। वहीं दमकल कर्मी भी हादसा होने की आशंका से दूर से ही सिलेंडर में लगी आग बुझाने की कोशिश करते रहे।

मंगलवार को व्यवसाय के बाद व्यापारी अपने सामान लेकर घर चले गए थे। बुधवार की सुबह किसी ने धुंआ निकलते देख आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी। तब तक आग की चपेट में कई दुकाने आ गई थी। आगजनी की जानकारी लगते ही तोरवा पुलिस की टीम और फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंच गई। आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाने कोशिश की गई।

कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। तोरवा थाना प्रभारी सुनील तिर्की ने बताया कि आग से करीब 55 गुमटियां जलकर राख हो गई है। वहीं, व्यापारियों का कहना है कि आग से 25 व्यापारियों को नुकसान हुआ है। आगजनी की किसी ने शिकायत नहीं की है। पुलिस का मानना है कि दुकान के लिए लगाए बिजली कनेक्शन में स्पार्क के कारण आग लगी होगी। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। मौके पर मौजूद लोगों से घटना के संबंध में जानकारी ली जा रही है।

आगजनी के कारणों का पता नहीं

तोरवा टीआई सुनील तिर्की ने बताया कि सब्जी मार्केट में आग लगने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची थी। दमकल की मदद से आग को काबू में कर लिया गया है। आग कैसे और किन परिस्थितियों में लगी इसका पता नहीं चल सका है। आगजनी के नुकसान का अभी अनुमान नहीं है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

साल 2018 में भी लगी थी आग, जल गई थी 100 से अधिक दुकानें

इससे पहले भी बुधवारी बाजार के सब्जी मार्केट में आग लगी थी। उस समय 100 से अधिक दुकानें जल गई थी और व्यापारियों को बड़ा नुकसान हुआ था। आगजनी की इस घटना के बाद से व्यापारी सब्जी मार्केट में पानी सहित अन्य सुविधाओं की मांग की थी। लेकिन, प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया।

Related Articles

Back to top button