CG News : छत्तीसगढ़ में तीन दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी, और अब होगा उमस भरा मौसम

CG News : मौसम विभाग के मुताबिक 26, 27 और 28 जुलाई को कई जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है।

Latest CG News : उज्जवल प्रदेश, रायपुर . रायपुर मौसम विभाग ने तीन दिनों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 26, 27 और 28 जुलाई को कई जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया, उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तटों के पास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र बना हुजा है। और संबंधित कम्वाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उसी क्षेत्र में एक डिप्रेशन में केन्द्रित होने की संभावना है।

लगातार बढ़ोतरी हो रही है और मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। प्रदेश भर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान एआरजी सक्ती का 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही बस्तर क्षेत्र में भारी वर्षा के आसार हैं। मालूम हो कि इस वर्ष एक जून से लेकर 24 जुलाई तक की स्थिति में प्रदेश में 11 फीसद कम वर्षा हुई है। बालोद में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम वर्षा हुई है।

इसके बाद इसके धीरे-धीरे उत्तरी आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तट पर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। औसत समुद्र तल पर मॉनसून द्रोणिका लगातार जैसलमेर, कोटा, गुना, रायपुर, भवानीपटना से होकर गुजरती है। जो पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटी से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दबाव क्षेत्र का केंद्र है और वहां से पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है। एक विंड शियर जॉन 17 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर में 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

Related Articles

Back to top button