CG News : प्रदेश में आज से फिर झमाझम बारिश का दौर होगा शुरू, उमस से मिलेगी राहत

CG News : फिर बारिश का दौर शुरू होने वाला है। उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पिछले 2 दिनों से मानसून की गतिविधियां थमने के कारण मौसम साफ है

Latest CG News : उज्जवल प्रदेश, रायपुर . प्रदेश में आज से फिर बारिश का दौर शुरू होने वाला है। उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पिछले 2 दिनों से मानसून की गतिविधियां थमने के कारण मौसम साफ है। मध्य छत्तीसगढ़ में हफ्ते भर से बारिश नहीं हुई है इसलिए दिन का तापमान और उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है जबकि मंगलवार से अच्छी बरसात के आसार हैं।

बस्तर और सरगुजा संभाग में दो दिनों पहले तक बारिश हुई लेकिन मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश नहीं होने की वजह से नमी घट गई है और उमस बढ़ गई है। फिर एक बार लोगों के घरों में एसी, पंखे और कूलर शुरू हो गए हैं लेकिन अब गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक मानसून द्रोणिका बनी है, जो बीकानेर, दौसा, ग्वालियर, सीधी होते हुए अंबिकापुर, बालासोर होते हुए दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक गुजरेगी। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय भाग में एक चक्रवात भी बन रहा है। इस वजह से बड़ी मात्रा में समुद्र से नमी आने की संभावना है। इसके प्रभाव से प्रदेश के लगभग सभी संभाग में ज्यादातर जगहों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

ऐसा रहा अधिकतम तापमान

रविवार को प्रदेश के किसी भी हिस्से में तेज बारिश नहीं हुई। बादल छंटने की वजह से मौसम साफ रहा और तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। अधिकतम तापमान रायपुर में 33.4, माना एयरपोर्ट में 32.4, बिलासपुर में 35.6, पेण्ड्रारोड में 32, अंबिकापुर में 32, जगदलपुर में 34.4, दुर्ग में 32.8 और राजनांदगांव में 35 डिग्री सेल्सियस था। सर्वाधिक तापमान सारंगढ़ में 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Related Articles

Back to top button