CG News : वन रक्षक पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी, 1484 पदों पर निकली हैं नौकरियां

CG News : वन रक्षक पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 20 मई 2023 से शुरू हो गया है.

Latest CG News : उज्जवल प्रदेश, रायपुर . छत्तीसगढ़ वन विभाग ने वन रक्षक पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 20 मई 2023 से शुरू हो गया है. कैंडिडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cgforest.com के जरिए 11 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. अभ्यर्थी अपनी योग्यता के अनुसार फारेस्ट गार्ड पदों के लिए निर्धारित लास्ट डेट या उससे पहले तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं.

कैंडिडेट्स आवेदन करने से पहले जारी अधिसूचना को जरूर पढ़े, बिना नोटिफिकेशन देखें आवेदन बिल्कुल भी न करें. नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्या होगा, अन्यथा उसे रद्द कर दिया जाएगा. कुल 1484 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. यहां इस भर्ती से संबंधित आवश्यक जानकारी दी जा रही है.

कौन कर सकता है आवेदन ?

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास करने वाले युवा फारेस्ट गार्ड पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं 12वीं पास 18 वर्ष से 40 वर्ष आयु तक के युवा आवेदन के योग्य हैं.

कैंडिडेट्स के आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी. वहीं आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम उम्र की सीमा में छूट भी दी गई है. उम्र सीमा में छूट संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

इस तरह होगा चयन

फारेस्ट गार्ड पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेंट्स का चयन पीएसटी, पीईटी और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. अंतिम चयन उसी कैंडिडेंट्स का किया जाएगा, जो इन तीनों चरणों में सफल होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 नंबर और लिखित परीक्षा भी 100 नंबर की होगी. तीनों चरण की प्रक्रिया के बाद मेरिट तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार चयन किया जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cgforest.com पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर, मेल आईडी और जन्म तिथि दर्ज कर पंजीकरण करें.
  • अब एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू करें और डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.

बता दें कि अभी पीएसटी परीक्षा और लिखित एग्जाम की डेट नहीं जारी की गई है. परीक्षा कार्यक्रम और एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर बाद में प्रकाशित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button