मुख्यमंत्री ने लैलूंगा के ग्राम राजपुर में की कई घोषणाएं

रायपुर
भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के अपने अगले पड़ाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायगढ़ जिले के लैलूंगा के ग्राम राजपुर पहुंचे जहां गहिरा गुरु की पावन धरा लैलूंगा के पीएनबी चौक में करमा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्राम राजपुर में गई घोषणाएं की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बारिश में भींग रही स्कूली छात्रा सोनम व लाखो बाई अपने बगल में बिठाया

मुख्यमंत्री ने आमजनों से पूछा कितने परिवार को 35 किलो चांवल, नमक और शक्कर मिलता है, जिस पर उपस्थित सभी लोगों ने एक स्वर में हां कहा। मुख्यमंत्री के पूछे जाने पर महिला ने बताया कि अब 1190 रुपये में गैस सिलेंडर खरीद रहे, जबकि 5 साल पहले 400 रुपये में गैस सिलेंडर खरीदते थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार हर तरीके से लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लोगों के आजीविका का काम भी चल रहा है। हम गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना कर रहे हैं, 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरूआत 2 अक्टूबर से होगी।

रायगढ़ के लैलूंगा ब्लॉक का राजपुर गांव, यहां जमकर बारिश हो रही थी। अपने प्रिय मुख्यमंत्री से मिलने लोगों की भीड़ जमा थी। बारिश से बचते हुए एक छोटी सी लड़की स्कूल ड्रेस में मुख्यमंत्री को देख रही थी। लेकिन वो उन तक पहुंच नहीं पा रही थी, लेकिन हजारों की भीड़ में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नजर इस बच्ची पर पड़ गई।

मुख्यमंत्री ने उसे पास बुलाया और अपने बगल में बिठा लिया। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा में पढ?े वाली इस छात्रा ने अपना नाम सोनम बताया। सोनम के मामा दुर्घटना का शिकार हो गए थे और उनके पैरों में राड डली है जिससे वो ठीक से चल फिर नहीं पाते सोनम ने मुख्यमंत्री को बताया कि वो पूरी तरह से मामा पर निर्भर है और चाहती है कि वो ठीक हो जाएं। मुख्यमंत्री ने सोनम से वादा किया कि उसके मामा ठीक हो जाएंगे और उनके इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री के वादे से सोनम के चेहरे पर मुस्कान तैर गई क्यूंकि उसे वो सब कुछ मिल गया जो उसे चाहिए था। हम सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बच्चों से बेहद लगाव रखते हैं और उनके लिए वो हरसंभव कार्य करने का प्रयास भी करते हैं। आज सोनम के मामा के इलाज की व्यवस्था कर सोनम के लिए भी मुख्यमंत्री ने उज्ज्वल भविष्य का रास्ता खोलने की कोशिश की है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने जनसभा को कई सौगात देते हुए घोषणा की कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जायेगा, ग्राम बसंतपुर एवं घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जायेगी। लैलूंगा से पोतरा मार्ग में खारून नदी पर नये पुलिया का निर्माण किया जायेगा। कटंगपारा से सलिहापारा पहुंच मार्ग पर खारून नदी में नया पुलिया बनायेंगे।  लैलूंगा के शासकीय गहिरा गुरू रामेश्वर कॉलेज में नये कमरों का निर्माण किया जायेगा तथा हर संकाय में सीटों की संख्या बढ़ाई जायेगी। लैलूंगा में नये इन्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसिंह टेकाम भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button