कलेक्टर ने पंचायतों में वर्तमान वस्तुस्थिति का निरीक्षण कर 22 तक जानकारी प्रस्तुत करने दिए निर्देश

बेमेतरा
कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के दिशा-सभाकक्ष मे साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होने विभागवार लंबित आवेदनों की जानकारी ली और समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होने कहा कि जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में वर्तमान वस्तुस्थिति का विवरण/गतिविधियों का निरीक्षण कर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। कलेक्टर ने अधिकारियों/कर्मचारियों को पंचायतों का भ्रमण कर पंचायतों में पटवारियों की उपस्थिति एवं उनसे संबंधित कार्यों का पर्यवेक्षण, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की स्थिति, शासकीय स्कूल खुलनें एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, राशनकार्ड/राशन दुकान खुलने एवं राशन वितरण की स्थिति, हेण्ड पम्पों की संख्या, नलजल योजना की स्थिति, हाट बाजार क्लीनिक की स्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने एवं पूरक पोषण आहार वितरण की स्थिति, मनरेगा के अन्तर्गत  मजदूरी भुगतान की स्थिति एवं पंचायतों में सचिव की उपस्थिति आदि के संबंध में जानकारी निर्धारित प्रपत्र में 22 अप्रैल तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

जिलाधीश ने गौठानो को स्वावलंबी बनाने एवं आजीविका गतिविधियों को और अधिक तेजी प्रदान करनें के लिए गौठानों का निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों दिए। उन्होंने गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने को कहा। हमें इस हिसाब से भविष्य की योजना बनाकर समय सीमा के भीतर क्रियान्वयन करना होगा। उन्होने कहा कि जिले के विभिन्न गौठानों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी जो गौठान निरीक्षण नहीं किए हैं वे गौठान का निरीक्षण कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट एवं फिडबैक तैयार कर जानकारी उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। जिलाधीश ने माह मई के प्रथम सप्ताह से मुख्यमंत्री का प्रदेश व्यापी विधानसभा क्षेत्रवार रात्रि विश्राम का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस परीपेक्ष में कलेक्टर ने अधिकारियों को आवयश्क कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधीश ने स्वास्थ्य अधिकारी से स्कूलों मे किए जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी एवं कोविड टीकाकरण के संबंध मे जानकारी ली। कलेक्टर ने स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध मे जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने बोर खनन पर प्रतिबंध, आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण की प्रगति एवं एडमीशन के संबंध में, गोधन न्याय योजना, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं विक्रय, चारागाह विकास, आंगन बाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाटर, मीठा पानी, राजीव युवा मितान क्लब का गठन, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती ज्योति सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा, साजा धनराज मरकाम, बेरला संदीप ठाकुर, नवागढ़ प्रवीण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मस्के, हीरा गवर्ना, सीएमएचओ, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button