दामिनी बताएगी कब गिरेगी बिजली, किसानों को भी मिलेगा मौसम की पूवार्नुमान की जानकारी

अम्बिकापुर
अब आकाशीय बिजली गिरने से पहले ही लोगों को अलर्ट मिल जाएगा तथा किसान भी घर बैठे मौसम की पूवार्नुमान की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। दरअसल भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे द्वारा मोबाइल एप्प दामिनी लांच किया गया है जिससे आकाशीय बिजली गिरने  की अलर्ट मिलने के साथ ही किसानों को मौसम के हर पल की जानकारी मिलेगी। इस एप्प से खेतों में काम कर रहे किसानों या खुले में काम करने वाले अन्य लोगों को बिजली गिरने से पहले ही सावधान रहने की सूचना मिल जाएगी जिससे सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं।

दामिनी एप्प की खासियत
यह एप्प 20 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने की चेतावनी देगा। इस एप्प से मोबाईल फोन पर लोगों को वज्रपात के बारे में अलर्ट मिलेगा। यह एप्प नेटवर्क बिजली की गडगड़ाहट और वज्रपात की गति के बारे में सटीक जानकारी देगा।

ऐसे मिलेगा अलर्ट
यदि एप्प में लाल रंग प्रदर्शित हो रहा हो तो 0 से लेकर 5 मिनट के अंदर बिजली गिरने की संभावना। पीला रंग होने पर 5 से 10 मिनट के भीतर व नीले रंग में  10 से 15 मिनट के भीतर बिजली गिरने की संभावना होती है। दामिनी एप्प को बड़ी आसानी से अपने मोबाईल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button