उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करने वाले कर्मचारियों को मंडल प्रबंधक ने किया सम्मानित

रायपुर
67 वें रेल सप्ताह के अवसर पर शिवनाथ रेल विहार, डब्ल्यू.आर.एस कॉलोनी कार्यक्रम का आयोजन  किया गया। इस समारोह मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक  सुंदर गुप्ता एवं विशिष्ठ अतिथि अध्यक्षा सेक्रो राधा गुप्ता ने सम्मानित किया। कार्यक्रम  की शुरुआत सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण, श्लोक उच्चारण एवं दीप प्रज्वलित करके किया ।

भारत में पहली बार रेल का शुभारंभ 16 अप्रैल 1853 में मुम्बई से थाणे के मध्य रेल चलाकर की गई थी । इस ऐतिहासिक घटना की याद में रेल मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रीय रेलवे, वर्कशॉप, यूनिटों एवं मंडलों में प्रति वर्ष रेल सप्ताह मनाया जाता है ।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी उदय कुमार भारती ने स्वागत संबोधन में कठिन परिश्रम, लगन और निष्ठा की बदौलत उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी । साथ ही अन्य कर्मचारियों को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी लगन एवं निष्ठा के साथ कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया । रायपुर द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का एल ई डी डिस्प्ले के माध्यम से विस्तार से प्रदर्शन किया ।

मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने अपने उदबोधन में कहा कि भारतीय रेल नेटवर्क, टीम वर्क का श्रेष्ठ उदाहरण है । इस वृहत प्रणाली को गतिमान रखने में रेलवे के सभी विभागों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है । इस पारस्परिक सामंजस्य एवं सहयोग के बिना इस रेल तंत्र को सुचारू रूप से चलाना संभव नहीं है ।

अपनी स्थापना के बाद से ही रायपुर मंडल लगातार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सफल रहा है । समाप्त वित्तीय वर्ष में भी इस मंडल द्वारा अनेक कीर्तिमान स्थापित किए गए जिसकी सर्वत्र सराहना की हुई है।

लदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए रायपुर मंडल रिकार्ड लदान कर भारतीय रेल पर प्रतिवर्ष नया कीर्तिमान रचता आ रहा है और मुझे प्रसन्नता है कि यह परंपरा इस वर्ष भी कायम रही है । इसी के परिणामस्वरूप हमारे मंडल पर रिकार्ड राजस्व अर्जन हुआ । सभी उपलब्धियों का श्रेय हमारे अधिकारियों के कुशल मार्गदर्शन एवं कर्मचारियों के कठिन परिश्रम को जाता है । हम इसी सेवा भावना एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते रहेंगे । जो लोग पुरस्कृत नहीं हो रहे हैं, वे निराश न हों अपितु इसी प्रकार लगनपूर्वक कार्य करते रहें ताकि भविष्य में वे इस मंच पर पहुंच सकें । मुझे आशा ही नहीं वरन पूर्ण विश्वास है कि आप लोग इसी लगन एवं निष्ठा के साथ आगे भी कार्य करते रहेंगे एवं इस मंडल को गौरवान्वित करने में सहयोग करेंगे ।

67 वाँ रेल सप्ताह समारोह के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए 126 कर्मचारियों को व्यक्तिगत पुरस्कार एवं 24 समूह पुरस्कार प्रदान किए गए । कुल 220 रेल कर्मियों को सम्मानित किया गया। रेल कर्मियों एवं कर्मचारियों के परिजनों द्वारा तैयार किये गये रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये । पुरस्कार वितरण के पश्चात् सहायक कार्मिक अधिकारी आर. शंकरन ने धन्यवाद ज्ञापित किया । इसके पश्चात रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा एक डॉग शो का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) लोकेश बिश्नोई अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) आशीष मिश्रा पर रायपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी, सेक्रो सदस्या एवं समस्त यूनियन एवं एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित रेल कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

67 वॉ रेल सप्ताह समारोह के अवसर पर आज सामुदायिक भवन, डब्ल्यू.आर.एस कॉलोनी परिसर मे एक दिवसीय रेल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ,श्याम सुंदर गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक के द्वारा किया गया ।

इस प्रदर्शनी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी विभागों के द्वारा अपने-अपने स्टाल पर अपने विभागों तथा रेलवे से संबन्धित उपलब्धियों, नवाचारों, नई-नई तकनीकों व रेलवे की विरासत से संबन्धित प्रदर्शनी को प्रदर्शित की गई । अलग-अलग विभागों के द्वारा 13 स्टालों में लगाई गई इस प्रदर्शनी का काफी संख्या में रेल कर्मियों, महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों ने अवलोकन किया एवं रेल प्रदर्शनी की सराहना की ।

Related Articles

Back to top button