अग्निशमन सेवा दिवस: अग्नि सुरक्षा सीखें, उत्पादकता बढ़ाएं

भिलाई
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के अग्निशमन सेवाएँ विभाग के मुख्य अग्निशमन सेवा केन्द्र परिसर में  गुरूवार 14 अप्रैल को राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस समारोह उत्साह पूर्वक मनाया गया। समारोह में संयंत्र के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति प्रदान की। राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस के अवसर पर इस वर्ष भारत सरकार, गृह मंत्रालय द्वारा अग्निशमन सेवा दिवस की थीम है अग्नि सुरक्षा सीखें, उत्पादकता बढ़ाएं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस, अप्रैल, 1944 के दिन मुम्बई डाकयार्ड में हुए भीषण अग्निकांड में जन-धन की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त 66 अग्निवीरों और विभिन्न अग्नि दुर्घटनाओं में शहीद होने वाले देश के अग्निवीरों की याद में मनाया जाता है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अनिर्बान दासगुप्ता एवं उपस्थितजनों ने शहीद अग्निशमन कर्मियों को पुष्पांँजलि अर्पित कर, दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांँजलि दी। मुख्य अतिथि द्वारा अग्निशमन कार्मिकों के परेड की सलामी ली और निरीक्षण भी किया। इस दौरान अग्निशमन कार्मिकों ने देश और संयंत्र के प्रति पूर्ण निष्ठा और समर्पण से कार्य करने की शपथ ली।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (माइन्स एवं रावघाट), मानस बिस्वास, कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन), के के सिंह, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) डॉ ए के पंडा एवं कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएँ) जी पी सिंह, तथा सेफी चेयरमेन व ओए अध्यक्ष एन के बंछोर उपस्थित थे। इस समारोह में क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने भी शिरकत की। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित उच्च अधिकारीगण तथा जनसामान्य ने विशेष रूप से आयोजित अग्निशमन शो का आनंद उठाया।

समारोह में संयंत्र के उच्च अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित हुए। इसके अलावा इस अवसर पर संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारीगण, ओए प्रतिनिधि, प्रेस प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी व कर्मचारीगण तथा बड़ी संख्या में इस्पात बिरादरी के सदस्य उपस्थित थे। आयोजित परेड की सलामी लेने और परेड का निरीक्षण करने के बाद इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता, ने समस्त अग्निशमन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्र के जन-धन की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सभी वीरों को मेरा नमन। उन्होंने परेड कमांडर विनीत पाल सिंह धामा के नेतृत्व में किये गये फायर ब्रिगेड की परेड की दिल खोलकर तारीफ करते हुए उनके टीमवर्क की प्रसंशा की।

Related Articles

Back to top button