छत्‍तीसगढ़ में मितान दिलाएंगे सरकारी आफिस के चक्कर काटने से मुक्ति

रायपुर
जन्म-मृत्यु, जाति और आय प्रमाण पत्र जैसे सौ प्रकार के दस्तावेजों के लिए अब लोगों को सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इन दस्तावेजों को सरकार अब घर पहुंचाकर देगी। इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की है। रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका शुभारंभ किया। सरकार ने इसके लिए मितान टोल फ्री नंबर 14545 जारी किया है। पहले चरण में यह योजना राज्य के सभी 14 नगर निगमों में लागू किया गया है। धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में इसका विस्तार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बघेल ने योजना के लिए तैनात मितानों को टैबलेट वितरित किया और उन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोगों को घर बैठे मितानों के माध्यम से नागरिक सेवाओं का लाभ निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण पारदर्शिता के साथ उनके डोर-स्टेप पर मिलेगा। अफसरों ने बताया कि मुख्यमंत्री की सर्वाेधा प्राथमिकता वाली इस योजना के तहत प्राप्त सभी आवेदनों पर मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। सभी कलेक्टरों को इस योजना का व्यक्तिगत रूप से मानिटरिंग करने और योजना का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इन दस्तावेजों की मिलेगी घर पहुंच सेवा
मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावे की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकार्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी।

ऐसे ले सकते हैं सुविधा का लाभ
मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए शासकीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को मितान टोल फ्री नंबर 14545 पर काल करना होगा। काल के बाद मितान उनके घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज लेंगे और संबंधित कार्यालय से प्रमाण पत्र बनवाकर उनके घर पहुंचाएंगे। काल सेंटर पर लोगों को सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त होगी।

Related Articles

Back to top button