दंतेश्वरी मंदिर दंतेवाड़ा में प्रधानमंत्री व तीनों सेना के नाम पर जलाई गई जोत

दंतेवाड़ा
शक्तिपीठ मां दंतेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्र में इस बार पहली बार दंतेश्वरी मंदिर में जल, थल, नभ तीनों सेना के नाम की जोत भी प्रज्ज्वलित की गई है, इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वाशिंगटन के एक भक्त की भी जोत जलाई गई। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने और मां के दर्शन करने के  लिए दंतेश्वरी मंदिर पंहुचने लगे। इस बार दंतेश्वरी मंदिर में नए प्रसाद महुआ लड्डू की व्यवस्था शुरू की गई है, महुआ लड्डू का प्रसाद मंदिर में मिलेगा, लेकिन इस प्रसाद के लिए भक्तों को शुल्क चुकाना होगा, वैसे महुआ लड्डू का प्रसाद लेना स्वेक्षिक है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार औषधियगुणों से भरपूर महुआ की उपलब्धता स्थानिय स्तर में अधिक पाया जाता है, इसका प्रसाद बनने में उपयोग किये जाने से जिले को नई पहचान भी मिलेगी। चार लड्डूओं का पैकेट जिसकी कीमत 40 रुपये रखी गई है। वहीं एक लडडू 10 रुपये में मिलेगा, 100 ग्राम का होगा पैकेट, वन विभाग द्वारा मंहुआ लड्डू के पैकेट तैयार करवाए जा रहे। तुड़पारास की स्व सहायता समूह की महिलाओं को पूजन थाल सजाने का दायित्व भी सौंपा गया है, जो महुआ लड्डू •े साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इस थाल में नारियल, फूलमाला शामिल रहा, इससे महिला समूहों की आमदनी भी बढ़ेगी।

दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी दंतेश्वरी मंदिर पहुंचकर दर्शन उपरांत चैत्र नवरात्रि की तैयारियों का जायजा लिया, मंदिर परिसर का अवलोकन कर आने वाले आगामी दिनों में होने वाले आयोजनों को देखते हुए भक्तों के सुविधा अनुसार व्यवस्था के निर्देश दिए गए, कलेक्टर ने कहा सभी को सुविधाजनक ढंग से मंदिर में दर्शन प्राप्त हो। वाहन,पार्किंग, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा मुहैया करने के निर्देश भी दिए गये हैं।

Related Articles

Back to top button