स्मार्ट मीटरिंग, लाइन लॉस रिडक्शन कार्य सहित अधोसंरचना के आधुनिकीकरण के लिए सांसद सोनी ने दिए निर्देश

रायपुर

सांसद सुनील सोनी की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में रायपुर जिला विद्युत समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपभोक्ताओं को 24म7 घंटे बिजली उपलब्ध कराने, टी एंड डी तथा एल टी एंड सी को 12 से 15 परसेंट तक के स्तर में लाने, वितरण क्षेत्र में वित्तीय स्थिरता एवं परिचालन रूप से कुशल वितरण क्षेत्र के माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता विश्वसनीयता और सामर्थ में वृद्धि करने तथा वर्ष 2024 -25 तक एसी.आर झ्र एपीआर के अंतराल को कम करके शून्य करने सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

सांसद सुनील सोनी ने कहा कि भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के आदेश पर विद्युत संबंधी योजनाओं की निगरानी करने के लिए जिला स्तरीय समिति गठित की गई है। उन्होंने बताया कि संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आर.डी.एस.एस) की स्वीकृत प्रस्तावित योजना जिसकी फण्डींग 60 प्रतिशत केन्द्र सरकार, 10 प्रतिशत राज्य सरकार एवं 30 प्रतिशत विद्युत वितरण कम्पनी व्दारा देय होगा। स्कीम के तहत किए जाने वाले मुख्य कार्य में स्मार्ट मीटरिंग, लॉइन लॉस रिडक्सन हेतु विभिन्न कार्य तथा अधोसंरचना का आधुनिकरण शामिल है।

सांसद श्री सोनी ने रायपुर शहर में संलग्न होने वाली 45 गांवो की विद्युत संरचना एवं आने वाले विद्युत मांग की पूर्ति के संबंध में प्रस्ताव में जोडने एवं स्मार्ट मीटरिंग सिम के व्दारा होने वाली भुगतान एवं सिम रिचार्ज की जानकारी विद्युत उपभोक्ताओं को प्रदान करने प्रचार-प्रसार की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आर.डी.एस.एस) के तहत स्वीकृत कार्य को समय-सीमा में गुणवत्ता पूर्ण कराने कहा।

वरिष्ठ विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने 24म7 विद्युत सप्लाई हेतु विद्युत की उत्पादन पर्याप्त मात्रा में होने से ही 24म7 सप्लाई संभव होने की बात कही। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 2म660 मेगावाट विद्युत उत्पादन कम्पनी कोरबा में स्वीकृति प्रदान करने हेतु आभार व्यक्त किया। बैठक में स्मार्ट मीटरिंग अधोसंरचना के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कर शहर की तरह ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने पर जोर दिया गया। विशेष कर माना, शदानी दरबार को शहरी क्षेत्र में जोडने पुरानी मांग को स्मरण कर शीघ्र पूर्ण करने की बात कही गई।

समिति के सदस्य सचिव कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने 33/11 केव्ही सबस्टेशनो हेतु शासकीय भूमि का आवंटन कार्य शीघ्र पूर्ण किए जाने की बात कही। इस अवसर पर धरसीवां विधायक के प्रतिनिधि, समिति के संयोजक, नगर वृत्त (1) के अधीक्षण अभियंता श्री मनोज वर्मा, नगर वृत्त (2) के अधीक्षण अभियंता श्री आर.के. बंछोर, रायपुर वृत्त के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक खंडेलवाल आर.ई.सी लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button