पंचायत उप निर्वाचन 2022 के लिए 14 को किया जाएगा मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन

रायपुर
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के विभिन्न पंचायतों में होने वाले उप निर्वाचन 2022 के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन चालू माह के 14 अक्टूबर को किया जाएगा। प्रकाशन तिथि से ही दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति 7 अक्टूबर तक की जाएगी। प्रारंभिक प्रारूप निर्वाचक नामावली तैयार करने हेतु कर्मचारियों की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, भारत निर्वाचन आयोग की एक जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार विधानसभावार निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त की जाएंगी और उसे जनपद पंचायतवार भागों में बांटी जाएगी। निर्वाचक नामावली की प्रति जनपद पंचायतवार निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डों का मौके पर सत्यापन और आधार पत्र तैयार करने तथा सूची में आवश्यक संशोधन करने का कार्य 11 अक्टूबर तक किया जाएगा। आॅनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रारंभिक निर्वाचक नामावली की आधार पत्रक के अनुसार पीडीएफ फाइल तैयार करने, मुद्रण कराने तथा जांच कराने का कार्य 12 अक्टूबर तक किया जाएगा। इसी दिन चेक लिस्ट की जांच में पाई गई त्रुटियों का सुधार किया जाएगा। साथ ही ग्राम पंचायतवार पीडीएफ तैयार कर दो प्रतियों में मुद्रण कराया जाएगा और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से दोनों प्रतियों में हस्ताक्षर लिए जाएंगे। पीडीएफ सहित निर्वाचक नामावली की दोनों प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। 12 अक्टूबर तक ही जिला कार्यालय द्वारा जनपद पंचायतवार प्रारंभिक निर्वाचक नामावली मुद्रण के लिए अनुबंधित मुद्रणालयों सौंपा जाएगा।

जनपद पंचायत वार मुद्रित निर्वाचक नामावली 13 अक्टूबर तक प्राप्त की जाएगी और उन्हें रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तिथि को निर्वाचक नामावली प्रकाशन के संबंध में सूचना का प्रारूप भेजा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि द्वितीय चरण में 14 अक्टूबर 2022 से निर्वाचक नामावली के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियों को प्राप्त करने की शुरूआत की जाएगी। दावे आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय शुक्रवार 21 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक निर्धारित है। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है।

प्रारूप (क) 1 में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 27 अक्टूबर 2022 तक दावा प्रस्तुत किया जा सकेगा। प्रारूप (क) 1 में प्राप्त दावे का निराकरण 1 नवंबर 2022 तक किया जाएगा। दावे आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील आदेश पारित होने के 5 दिन के भीतर की जा सकेगी। ग्राम पंचायत वार अनुपूरक सूची एवं पीडीएफ को तैयार करने तथा पीडीएफ को मुद्रण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपने का कार्य 7 नवंबर 2022 तक किया जाएगा। 9 नवंबर 2022 तक अनुपूरक सूचियों को मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोड़ा जाएगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 10 नवंबर 2022 को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अगस्त 2022 तक अद्यतन सूची के अनुसार राज्य में कुल त्रिस्तरीय पंचायत के 606 पद रिक्त हैं। इनमें पंच के 485, सरपंच के 111, जनपद सदस्य 9 तथा जिला पंचायत सदस्य का एक पद शामिल है।

Related Articles

Back to top button