पांच साल में छत्तीसगढ़ की सड़कें अमेरिका से अच्छी होंगी – गडकरी

रायपुर
राजधानी रायपुर पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को  33 हाइवे प्रोजेक्ट के लिए 9240 करोड़ रुपये की सौगात दी। प्रोजेक्ट का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा, छत्तीसगढ़ की नेशनल हाइवे के लिए एक लाख करोड़ रुपए दूंगा। एक लाख करोड़ तक के एनएच के रोड 2024 तक स्वीकृत करेंगे राज्य सरकार फारेस्ट की ओर से क्लीयरेंस दीजिये। उन्होंने कहा, पांच साल में छत्तीसगढ़ की सड़कें अमेरिका से अच्छी होंगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि हम आने वाले 5 साल में छत्तीसगढ़ में ऐसी रोड बनवा देंगे जो अमेरिका के बराबर होंगी। उन्होंने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि मैंने अपने दफ्तर में अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी की कही एक बात को चिपका कर रखा है। वह कहा करते थे कि अमेरिका धनवान है, इस वजह से वहां की रोड अच्छी नहीं है, बल्कि रोड अच्छी है इस वजह से अमेरिका धनवान है । गडकरी बोले, सड़कों के विकास का महत्व समझाने वाली इन बातों को मैं हमेशा महत्व देता हूं मैं हमेशा मानता हूं और चाहता हूं कि इसी पथ पर छत्तीसगढ़ भी आगे बढ़े। नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आग्रह करते हुए कहा कि जमीन और फॉरेस्ट क्लीयरेंस के मामलों को आप जितनी जल्दी आगे बढ़ाते जाएंगे, मैं वादा करता हूं कि साल 2024 तक छत्तीसगढ़ को एक लाख करोड़ की सड़कें बनाकर दी जाएंगी।

गडकरी ने कहा, विकास के लिए वाटर, पावर, ट्रांसपोर्ट, संचार जरूरी है। छत्तीसगढ़ शासन वन, जमीन अधिग्रहण के लिए काम करें। इसके साथ खनिज संपत्ति के लिए वैल्यू एडिशन जरूर होना चाहिए। नक्सल समस्या खत्म करने के लिए हमें उद्योग खोलने होंगे। नई-नई टेक्नोलॉजी का यूज करना चाहिए। फ्लाईओवर बनाने में स्टील फाइबर का यूज करना चाहिए उससे लागत कम आती है। आरओबी हम बनाकर देंगे आप 10 हजार करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेज दीजिये.एथनोल भविष्य का फ्यूल है। एथनोल के पम्प खोलने की अनुमति दी है। राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में एथनोल का उत्पादन करिये। इस देश का किसान अन्नदाता ही नहीं ऊजार्दाता भी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री के आग्रह पर भारत माला- 2 में नए एनएच प्रोजेक्ट्स लेंगे। केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में 300 करोड़ रुपये आरओबी के लिए देने की घोषणा की। आरओबी के लिए 2022-23 के लिए 400 करोड़ रुपये देंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से तेलीबांधा चौक से मैग्नोटो मॉल तक फ्लाईओवर की मांग की। सीएम बघेल ने कहा, इस मार्ग पर बहुत अधिक ट्रैफिक रहता है। इसके साथ ही बलौदाबाजार मार्ग को फोरलेन करने की मांग की। साथ ही रामवनगमन मार्ग कोरिया से सुकमा तक मार्ग को एनएच से जोडऩे की मांग की।

Related Articles

Back to top button