नगर निगम चिरमिरी में समाधान तुंहर दुआर शिविर का आयोजन हुआ

कोरिया / चिरमिरी
नगर निगम चिरमिरी में  समाधान तुंहर दुआर एवं दिव्यांगजन सहायता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक डॉ विनय जायसवाल ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से लोगों की समस्याओं का निवारण हो रहा है । इस अवसर पर नगर निगम चिरमिरी महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, सभापति श्रीमती गायत्री बिरहा, कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा, एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, सहित प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आम जन मौजूद रहे।

शिविर मे विधायक डॉ जायसवाल ने जिला प्रशासन की इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि शिविर के माध्यम से लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण हो रहा है। इससे आम जन को बेहद सहूलियत हो रही है। कलेक्टर  शर्मा ने बताया कि जिले में लगाये गए दिव्यांगजन शिविर में दिव्यांगता प्रमाणपत्र के लिए 12 सौ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनपर मेडिकल बोर्ड द्वारा आवश्यक परीक्षण कर प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया सतत रूप से जारी है। वही अन्य दस्तावेजों के लिए भी आवेदन प्राप्त हुए है, जिनका यथाशीघ्र निराकरण किया जा रहा है। समाधान तुंहर दुआर के माध्यम से पंचायत एवं नगरीय निकायों में लोगों के राजस्व से जुड़े मामलों का निपटारा हो रहा है।

शिविर में विधायक डॉ जयसवाल एवं कलेक्टर श्री शर्मा ने हितग्राहियों को आवश्यक दस्तावेज एवं उपकरण वितरित किए। जिसमें 38 हितग्राहियों को तिरंगा पट्टा, 40 को जाति प्रमाणपत्र, 20 को आय प्रमाणपत्र, 20 निवास प्रमाणपत्र वितरित किए गए। वहीं समाज कल्याण विभाग की ओर से 02 दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर, 03 को श्रवण यंत्र, 03 को छड़ी, 01 ब्लाइंड स्टिक, 02 को बैसाखी का वितरण किया गया। श्रम विभाग की ओर से नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत 04 छात्र-छात्राओं को 9 हजार 500 रुपए का चेक एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर नोनी सुरक्षा योजना के तहत बालिकाओं को प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया।

शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राहियों की सहायता के लिए स्टॉल लगाए गए, जिनमें एकीकृत शहरी बाल विकास परियोजना विभाग, एनयूएलएम, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, समाज कल्याण विकास विभाग एवं अन्य स्टॉल लगाए गए।

Related Articles

Back to top button