फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने कार्यक्रम निर्धारित

रायपुर
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के विभिन्न पंचायतों के त्रिस्तरीय उपचुनाव के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम निर्धारित किया है। यह निर्वाचक नामावली 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार की जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव रिमिजियुस एक्का ने बताया है कि निर्वाचक नामावली तैयार करने की प्रक्रिया 5 अप्रैल को शुरू होगी और इसका अंतिम प्रकाशन 25 मई 2022 को किया जाएगा।

प्रथम चरण में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति 5 अप्रैल 2022 तक की जाएगी। प्रारंभिक प्रारूप में निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति एवं आधार पत्र तैयार करने वाले कर्मचारी तथा दावे आपत्ति प्राप्त करने वाले प्राधिकृत कर्मचारी की नियुक्ति 6 अप्रैल 2022 तक कर ली जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग की 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार विधानसभा वार अद्यतन निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करने और जनपद पंचायत वार भागों में बांटने की कार्रवाई 12 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी। जनपद पंचायत वार निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराने की कार्रवाई 13 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डों का मौके पर मिलान तथा सत्यापन करने और आधार पत्र तैयार करने तथा सूची में आवश्यक संशोधन करने की कार्रवाई 18 अप्रैल 2022 तक की जाएगी। प्रारंभिक निर्वाचक नामावली के आधार पत्रक अनुसार पीडीएफ, आॅनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार करने, मुद्रण करने एवं जांच करने की प्रक्रिया 22 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी। चेक लिस्ट की जांच में पाई गई छुट्टियों का सुधार करने एवं ग्राम पंचायत वार पीडीएफ तैयार करना दो प्रति मुद्रण कराने तथा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा दोनों प्रति में हस्ताक्षर करने पीडीएफ सहित निर्वाचक नामावली की दोनों प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया 25 अप्रैल 2022 तक पूरी कराई जाएगी।

जिला कार्यालय द्वारा जनपद पंचायतवार प्रारंभिक निर्वाचक नामावली अनुबंधित मुद्रणालयों को मुद्रण हेतु देने की कार्रवाई 26 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी। जनपद पंचायतवार मुद्रित निर्वाचक नामावली प्राप्त करने और उन्हें रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया 27 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी। निर्वाचक नामावली प्रकाशन के संबंध में सूचना प्रारूप भेजने की प्रक्रिया भी 27 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी।

द्वितीय चरण में निर्वाचक नामावली के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन एवं दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने की शुरूआत 29 अप्रैल से की जाएगी। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तिथि 12 मई 2022 एवं समय अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित किया गया है।

प्राप्त दावों एवं आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तिथि 12 मई 2022 निर्धारित की गई है। प्रारूप क (एक) में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दावा प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 17 मई 2022 निर्धारित की गई है। प्राप्त दावे आपत्ति का निराकरण करने की अंतिम तिथि 21 मई 2022 निर्धारित की गई है। दावे आपत्तियों के निराकरण के आदेश के विरुद्ध अपील करने की अंतिम तिथि, निराकरण आदेश पारित होने के 5 दिन के भीतर निर्धारित की गई है। अनुपूरक सूचियों को मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोड?े की प्रक्रिया 24 मई 2022 को पूरी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button