खदान संचालन का विरोध करने वाले अपने घरों का AC बंद करके दिखाएं: सीएम भूपेश बघेल

नई दिल्ली
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कुछ लोग खदानों के संचालन के विरोध में केवल राजनीति कर रहे हैं। एक तरफ वे अपने परिवार को एसी कमरों में रखते हैं और दूसरी तरफ खदानों का विरोध कर करते हैं। ऐसे में पहले उन्हें अपने घरों में बिजली आपूर्ति बंद करनाी चाहिए।
 
छत्तीसगढ़ के सरगुजा (Sarguja) में खुलने वाले कोयला खदान (Coal Mine) को लेकर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। कोल खदान के लिए हसदेव अरण्य के पेड़ों को काटा जाना है। लेकिन आदिवासियों का कहना है कि वे खदान के लिए अपने जल, जंगल और जमीन की बलि नहीं देना चाहते। वहीं वन विभाग ने पेड़ो की कटाई शुरु कर दी है। वहीं ग्रामीण जंगल में पेड़ो की रक्षा करने के लिए डटे हैं।
 
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम काफी हद तक थर्मल पावर पर निर्भर हैं और इसके लिए हमें कोयले की जरूरत है जिसके लिए खदानों का संचालन करना पड़ता है। खदान संचालित होगी तो विस्तार होगा और पेड़ काटे जाएंगे लेकिन अधिक पेड़ लगाए जाएंगे। इस वर्ष केवल 8,000 पेड़ काटे जाएंगे, लेकिन इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है। सीएम ने आगे कहा कि कुछ लोग खदानों के संचालन के विरोध में केवल राजनीति कर रहे हैं। एक तरफ वे अपने परिवार को एसी कमरों में रखते हैं। वहीं दूसरी तरफ खदानों का विरोध कर करते हैं। ऐसे में पहले उन्हें अपने घरों में बिजली आपूर्ति बंद करनाी चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button