एसईसीएल में मानसून की तैयारी पर विशेष सुरक्षा अभियान

बिलासपुर
वित्तीय वर्ष 2021-22 में मानसून तथा असामयिक बारिश ने पूरे कोयला उद्योग में उत्पादन को प्रभावित किया था। इस वर्ष एसईसीएल प्रबंधन ने अभी से मानसून की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। गत पिछले सप्ताह एसईसीएल के समस्त खदानों में मानसून की तैयारी पर विशेष सुरक्षा अभियान चलाया गया। इसके अंतर्गत खुली खदान तथा भूमिगत खदानों में योजनागत तरीके से कार्यनीति बनाकर विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की गयीं।

उत्पादन में अधिकाधिक अंशदान वाले खुली खदानों में तैयारियों पर विशेष जोर दिया गया, इसमें खदान के सम्प में सुधार हेतु कदम उठाए गए। खदान में पन्टून के रख-रखाव और संवर्धन कार्यक्रम, पम्पिंग तथा स्पीयर्स मैनेजमेंट, पाईप लाईन मैनेजमेंट, हॉल रोड, रिटेनिंग वाल/तटबंध का प्रबंधन, खदान के पास प्राकृतिक जल मार्गों का प्रबंधन आदि बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया गया। मानसून के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इस दिशा में ईएण्डएम की टीम ने अपनी तैयारियों की समीक्षा की, वहीं सुरक्षित डिस्पैच के लिए रेलवे साईडिंग/स्टॉक यार्ड आदि स्थानों पर जल निकासी के समुचित प्रबंधन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की गयी।

खुली खदानों में ओबी डम्प तथा बेन्चों की सुरक्षा के लिए  18 से 22 अप्रैल तक एसईसीएल में स्पेशल ड्राईव चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत बारिश के दौरान ओबी डम्प की स्थिरता तथा सुरक्षा के बारे में एक क्षेत्र की टीम दूसरे क्षेत्र में जाकर जाँच व देखरेख कर रही है।

Related Articles

Back to top button