मोदी सरकार का एक ही लक्ष्य है गरीब कल्याण

अंबिकापुर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के आठ साल पूरा होने के उपलक्ष्य हिमाचल प्रदेश के शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन के गवाह अंबिकापुर के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भी बने। वर्चअुल रूप में इस जुड़ाव में मुख्य अतिथि केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय की राज्यमंत्री रेणुका सिंह रहीं। उन्होंने योजना के लाभार्थियों से प्रत्यक्षत: संवाद किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का एक ही लक्ष्य है गरीब कल्याण। इस दिशा में पीएम मोदी स्वयं सक्रिय रहते हैं। मंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक का अनुभव साझा करते हुए बताया कि गरीबों के मसले पर प्रधानमंत्री जी स्वयं पहल करते हैं। यही कारण है कि गत 8 वर्षों में देश की आबादी को व्यापक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है। हर गरीब के सिर पर छत का साया हो, पीने के पानी का मसला, शौचालय, बिजली, उज्ज्वला हर मोर्चे पर मोदी सरकार ने अभूतपर्व कार्य किया है। हाल में कोरोना से बचाव के लिए मुफ्त टीकाकरण का मामला तो सदियों तक याद किया जाएगा। रक्षा मामले और विदेशी कूटनीति के मसले पर भी केंद्र सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की लाभार्थी चंद्रकला भगत आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी लक्ष्मी दुबे, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी अर्जुन और रानू सिंह जल जीवन योजना की लाभार्थी, बिलासो बाई मरकाम, किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी टिबलुराम, उज्ज्वला योजना के लाभार्थी शारदा सोनकर व स्वच्छता अभियान के लाभार्थी शशि कला सिंहा से परिचर्चा की। योजना के उनके अनुभवों के बारे में जाना। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने लाभार्थियों को अपना अनुभव साझा करने के लिए व सहयोग के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी संजीव कुमार झा, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लांगेह समेत जिला प्रशासन के अधिकारी व कार्मिक पूरी तत्परता से मौजूद रहे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की पुस्तिका का किया विमोचन
इस अवसर पर मंत्री रेणुका ने भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार की 8 वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाशित पत्रिका 'सेवा, सुशासन और गरीब कल्याणझ् का भी विमोचन किया। इस पत्रिका में गरीबों के उत्थान के लिए सतत प्रयत्नशील केंद्र सरकार के प्रयासों का विस्तार से उल्लेख किया गया है। पत्रिका के अवलोकन उपरांत राज्यमंत्री ने कहा कि यह पत्रिका जानकारी की दृष्टि से काफी उपयोगी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को इससे काफी लाभ होगा। केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को इस में समग्र रूप से आंकड़े सहित प्रस्तुत किया गया है।

किसानों का अभिमान है सम्मान निधि
इस अवसर पर किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी टिबलुराम ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने किसानों के बारे में सोचा। किसानों को सीधे वित्तीय लाभ देने की दिशा में पहल की। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के कारण छोटे स्तर के किसानों की आर्थिक दशा में सुधार के साथ वे बेहतर कृषि कार्य के लिए प्रेरित हुए हैं।

Related Articles

Back to top button