कोमलदेव जिला चिकित्सालय में बाह्य रोगी विभाग एवं अंतरंग सेवाएं के समय निर्धारित

कांकेर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की विभिन्न संस्थाओं के कार्य का समय निर्धारित किया गया है। जिसके परिपालन में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध कोमलदेव जिला चिकित्सालय कांकेर में बाह्य रोगी विभाग एवं अतरंग सेवाएं के समय 14 अक्टूबर से निर्धारित किया गया है।

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने जानकारी दी है कि बाह्य रोगी विभाग को प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक अथवा पंजीकृत सभी रोगियों का परीक्षण करने तक तथा दोपहर 1.30 बजे के पूर्व किसी भी परिस्थिति में पर्ची बनाना (पंजीयन) बंद नहीं किया जावेगा। सभी  विशेषज्ञ , वार्ड प्रभारी चिकित्सक प्रात: व सायं नियमित रूप से राउंड लेंगे एवं यथा आवश्यक निर्देश देंगे। सप्ताह में यदि दो दिन का निरंतर अवकाष होता है तो उसमें से एक अवकाश के दिन (रविवार को छोड़कर) ओपीडी प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक खुली रहेगी अर्थात चिकित्सालयों में निरंतर दो दिन नियमित ओपीडी बंद नहीं रहेगी। रविवार एवं अन्य शासकीय अवकाश के दिनों में महाविद्यालय चिकित्सालयों में सभी विशेषज्ञ, वार्ड प्रभारी चिकित्सक प्रात: 9 से 9.30 बजे तक अपने वार्ड में राउंड लेगें।

इसी प्रकार अंतरंग सेवाएं में बाह्य रोगियों के उपचार हेतु निर्धारित समयावधि के उपरान्त आने वाले किसी भी रोगी के आने पर (भले ही वह छोटी बीमारी, लक्षण के उपचार के लिए आया हो) जांच एवं उपचार करने से मना नहीं किया जावेगा। प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों को उसी दिन सायं ड्यूटी से तथा दोपहर 02 बजे से ड्यूटी करने वाले चिकित्सक को उस दिन प्रात: ड्यूटी से ऑफ रहेगा। रात्रिकालीन ड्यूटी के पश्चात् चिकित्सकों को केवल अगले दिन ड्यूटी से ऑफ मिलेगा। इमरजेंसी ड्यूटी कर रहे चिकित्सक आपातकालीन चिकित्सा के अतिरिक्त अन्य वार्डों का राउन्ड लेंगे आवष्यकता पडने  पर विषय विषेषज्ञ को कॉल कर रोगियों को दिखाएंगे। विभिन्न प्रकरण के परीक्षण, जांच (पैथालॉजी एक्स-रे, सोनोग्राफी इत्यादि) प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक होंगे। दोपहर 1.30 बजे पश्चात् सिर्फ आपातकालीन मरीजों का सेम्पल लिये जाएंगे।

Related Articles

Back to top button