प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में 24 हितग्राहियों को दिया गया प्रशिक्षण

जगदलपुर

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत बस्तर जिले के बेरोजगारों के लिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने राज्य सरकार की भागीदारी में मौजूदा सूक्ष्म खाद्य उद्यमों के उन्नयन के लिए वृत्तीय तकनीकी एवं कारोबार सहायता देने के लिए अखिल भारतीय आधार पर प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्ययोग उन्नयन योजना की शुरूआत की गई। इस योजना में अभी वर्तमान में 24 हितग्राही लाभान्वित 03 दिवस से उच्च प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण ले रहे है जिसमें डॉ. राहुल साहू इंजीनियर, भगत कुमावत ने इन नवीन उद्यमियों कों 03 दिवसीय प्रशिक्षण देकर अच्छे उद्ययम होन की जानकारी प्रदान किया।     

इस योजना के उद्वेश्य इस प्रकार है, स्वच्छता मानको और उद्योग आधार के लिए पंजीकरण के साथ-साथ उन्नयन एवं फार्म लाईजेशन के लिए पूंजी निवेश के लिए सहायता करना, कुशल प्रशिक्षक खाद्य सुरक्षा मानको एवं स्वच्छता के संबंध में तकनीकी जानकारी देना और उसका गुणवत्ता देखना, बैक द्वारा डीपीआर तैयार करने के लिए होर्डिग की सहायता करना, पूंजी निवेश के लिए इनफ्रॉक्चर तथा बांडिग एवं विपणन सहायता के लिए कृषि उत्पादक संगठनों के लिए स्वंय सहायता समूहों उत्पादक सहकारितों की सहायता करना इस योजना का मुख्य उदेश्य है।

इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. संतोष नाग एवं दिल्ली से आये श्रीमती प्रगति खलखों सहलाकार राजीव गांधी विस्तार एवं तकनीकी परियोजना आयोग, धरमपाल केरकेट्टा के सभी हितग्राहियों के साथ कृषि विज्ञान केन्द्र कुमरावण्ड में उपस्थित रहकर कार्यक्रम को सफल बनाया तथा नवीन उद्ययमों को अच्छे उद्ययम होने की जानकारी देकर आशा व्यक्त किया की उद्यमी सफल होगें।

Related Articles

Back to top button