एनीकट निर्माण से निस्तारी के साथ ही सिंचाई की समस्या होगी दूर

महासमुंद
संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर के प्रयास से विधानसभा क्षेत्र के तीन जगहों पर एनीकट निर्माण के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। एनीकट निर्माण से निस्तारी के साथ ही सिंचाई की समस्या दूर हो सकेगी।

संसदीय सचिव व विधायक श्री चंद्राकर ने बताया कि वर्ष 2022-23 के बजट में करोड़ों रूपए की राशि प्रावधानित किए जाने से निश्चित तौर पर क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कोडार नाला में बंजारी एनीकट कम काजवे निर्माण के लिए 497.21 करोड़ अनुमानित राशि है। इसी तरह तीन करोड़ की लागत से बेलटुकरी एनीकट का निर्माण होना है। इसके लिए दस लाख रूपए बजट में प्रावधान किया गया है। वहीं तीन करोड़ की लागत से अछोली एनीकट का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए भी दस लाख का बजट में प्रावधान किया गया है। केशवा जलाशय के मुख्य नहर में लाइनिंग का कार्य के लिए एक करोड़ का प्रावधान किया गया है। 383 लाख की लागत से पीढ़ी जलाशय के शीर्ष कार्य एवं नहरों के लाइनिंग व पक्के कार्यों के मरम्मत कार्य कराया जाएगा। इसी तरह कनेकेरा एनीकट के अपस्ट्रीम में बायीं एवं दायीं तट में रिटेनिंगवाल निर्माण एक करोड़ की लागत से होना है। संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने बताया कि एनीकट बनने से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा साथ ही इन गांवों में निस्तारी की समस्या भी दूर हो जाएगी। ग्रामीण लिफ्ट कर एनीकट के पानी को उपयोग में ला सकेंगे। बजट में राशि का प्रावधान किए जाने पर जिला पंचायत सदस्य अमर चंद्राकर, अरूण चंद्राकर, संतोष साहू, अश्वनी गिलहरे, जितेंद्र चंद्राकर, टोमन सिंह ध्रुव, संतोष चंद्राकर, हेमलाल यादव, देवसिंह यादव, श्रीराम ध्रुव, रविंद्र चंद्राकर, श्यामलाल पटेल, धनीराम बंजारे, तिलक चंद्राकर, मानसिंग बरिहा, भीम साहू, शत्रुघन खैरवार, गणपत बरिहा, शिवकुमार, कांशीराम, दिलीप चंद्राकर, चंद्रपाल चंद्राकर, रेखराज पटेल, जितेंद्र चंद्राकर, परमेश्वर साहू, जीवनलाल यादव, राधेश्याम सिन्हा, देवेंद्र चंद्राकर, संतोष ध्रुव, राधेश्याम ध्रुव, पुरूषोत्तम चंद्राकर, महेंद्र चंद्राकर, सोहनलाल चंद्राकर, रेवाराम साहू, तोषण कन्नौजे आदि ने संसदीय सचिव श्री चंद्राकर का आभार जताया है।

Related Articles

Back to top button