एसईसीएल में मनाया गया योग उत्सव, विश्व योग दिवस के रन अप में होंगे कई आयोजन

बिलासपुर
कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में आगामी अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून  के सफल आयोजन हेतु एसईसीएल मुख्यालय में योगभ्यास के विशेष सत्र का आयोजन किया गया। विदित हो कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार के आह्वान पर इस वर्ष 8वें विश्व योग दिवस की विशेष तैयारी की जा रही है जिसके रन अप कार्यक्रम के रूप में कोयला मंत्रालय ने  15 अप्रैल को योग उत्सव के रूप में मनाने की शुरूआत की है।

इस अवसर पर कम्पनी मुख्यालय के वसंत विहार क्लब सहित विभिन्न एरिया में भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। वसंत क्लब के आयोजन में डीएवी स्कूल वसंत विहार की योग प्रशिक्षक श्रीमती मधु ने योग, आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया। योग महोत्सव के इस आयोजन में कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा नई दिल्ली में प्रात: नौ बजे से मनाए जा रहे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया जिसे मुख्यालय स्थित मुख्य सभागार में अधिकारियों कर्मचारियों ने देखा।

मंत्रालय के इस कार्यक्रम में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के प्रशिक्षक श्री सत्येंद्र कुमार सिंह, योग थेरेपिस्ट श्रीमती नीतू शर्मा एवं श्रीमती हरप्रीत कौर ने समस्त उपस्थित कर्मियों को कार्यालयीन समय में तनाव एवं फिटनेस के लिए कुछ उपयोगी टिप्स दिए जिनमें लम्बे समय तक बैठे बैठे कार्य करने के दौरान किए जाए वाले उपयोगी मुद्राएँ/स्ट्रेच, तनाव से बचने के लिए ध्यान के अभ्यास आदि शामिल थे। यह आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत सम्पन्न हुआ। योग महोत्सव के सीधे प्रसारण में एसईसीएल मुख्यालय सहित क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण व्हीसी के माध्यम से जुड़े।

Related Articles

Back to top button