फिर महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी, 22 दिन के अंदर दूसरी बार बढ़े रेट

 लखनऊ

सीएनजी-पीएनजी एक बार फिर महंगी हो गई है। सीएनजी पर तीन रुपए प्रति किलो और घरेलू गैस पीएनजी पर दो रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) का इजाफा हुआ है। 22 दिन के भीतर सीएनजी व पीएनजी में दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई दरें शनिवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी। ग्रीन गैस लिमिटेड ने लखनऊ, उन्नाव, आगरा में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी 83.80 प्रति किलो हो गई है जोकि अभी तक 80.80 प्रति किलो थी। अयोध्या में सीएनजी अब 84.25 रुपए किलो मिलेगी। वहीं घर की रसोई तक आने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) में दो रुपये प्रति एससीएम का इजाफा हुआ है। लखनऊ में पीएनजी 47 रुपए एससीएम मिलेगी।

गैस कीमत में वृद्धि से महंगी हुई सीएनजी-पीएनजी
 
नेचुरल गैस के खरीद मूल्य में वृद्धि के कारण सीएनजी-पीएनजी के दामों में इजाफा हुआ है। ग्रीन गैस के एजीएम (मर्केटिंग) प्रवीण सिंह बताते हैं कि नेचुरल गैस के दामों में करीब 110 प्रतिशत बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं सप्लाई में 10 से 15 प्रतिशत की कमी आई है। रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भी है। वह बताते हैं कि सीएनजी की बिक्री और पीएनजी की खपत में इजाफा हुआ है। स्कूलों के खुलने और सहालग के कारण बिक्री में वृद्धि हुई है।  

दो वर्षो में सीएनजी 40% व पीएनजी 60% चढ़ी

बीते दो वर्षो में सीएनजी के दामों में करीब 40 फीसदी और पीएनजी के दामों में करीब 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। चार अप्रैल 2020 में सीएनजी 59.50 रुपए किलो मिल रही थी। अब इसके लिए 83.80 प्रति किलो चुकाने पड़ रहे हैं। जबकि पीएनजी रसोई गैस 29.50 एससीएम थी। जो कि अब 47 रुपए एससीएम हो गई है।

Related Articles

Back to top button