सस्ती बिजली देने पर जल्द फैसला, इन्हें सब्सिडी देने की तैयारी में है योगी सरकार

लखनऊ
प्रदेश के बुनकरों को जल्द ही सस्ती बिजली मिलेगी। बुनकरों की मांग के मुताबिक उन्हें बिजली दरों पर छूट दिए पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने सोमवार को बुनकर प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर बैठक की। जिसमें बुनकर प्रतिनिधियों ने फ्लैट रेट पर बिजली देने की मांग की। सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद बुनकरों को उनके बिजली पर सब्सिडी देने पर अंतिम फैसला होगा।

यह बैठक खादी भवन में हुई। जिसमें बुनकर प्रतिनिधि के रूप में एमएलसी अशोक धवन और विधायक रफीक अंसारी के साथ ही तमाम बुनकर नेता उपस्थित थे। अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल भी बैठक में उपस्थित थे। मंत्री राकेश सचान ने कहा है कि प्रदेश सरकार बुनकरों के साथ खड़ी है। सरकार अपने संसाधनों को ध्यान में रखते हुए बुनकरों की मांग के अनुसार, विद्युत दर में छूट देने पर विचार कर रही है। सरकार ने बुनकरों से जो भी वायदा किया है उसको पूरा किया जाएगा। सचान ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में बुनकरों की समस्याओं का समाधान किया जाए। प्रदेश में हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बुनकरों से प्राप्त सुझाव पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली देने के सवाल पर सचान ने कहा कि इस पर भी विचार किया जा रहा है। चर्चा के आधार पर प्रस्ताव तैयार कर इस मुद्दे पर जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
    
कच्चे माल के लिए लाई जाएगी रिवाल्विंग फंड स्कीम
अपर मुख्य सचिव, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग डा. नवनीत सहगल ने कहा कि बुनकरों को कच्चा माल खरीदने में आने वाली वित्तीय कठिनाई को दूर करने के लिए शीघ्र ही रिवाल्विंग फंड नाम से योजना लाई जाएगी। इससे बुनकरों को आसानी से पूंजी उपलब्ध होगी। वाराणसी जनपद में बहुत जल्द सिल्क एक्चेंज शुरू किया जाएगा। बुनकरों की सुविधा के लिए जल्द ही नई वस्त्रोद्योग नीति लाई जाएगी। प्रदेश में सोलर लूम को बढ़ावा दिया जाएगा। सोलरलूम लगाने वाले बुनकरों को सब्सिडी भी दी जाएगी। बैठक में आयुक्त निदेशक उद्योग मनीष चौहान तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button