दिल्ली की हवा फिर हुई जानलेवा AQI 418 पर पहुंचा

  नई दिल्ली
 
 
 दिल्ली में पॉल्यूशन ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. यहां मंगलवार को लगातार दूसरे दिन वायु की गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में रही. इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में धुंध देखी गई थी. दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी यानी AQI 418 पर पहुंच गया है.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, आनंद विहार में एयर क्वालिटी 418 रही. इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को 405 थी. इसी के साथ लगातार दूसरे दिन आनंद विहार राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा. माना जा रहा है कि आने वाले समय में एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है.

वायु गुणवत्ता गंभीर होने पर स्वस्थ लोगों को प्रभावित करती है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है. दिल्ली के अधिकांश क्षेत्र में एयर क्वालिटी 100 से अधिक रही. इसके चलते फेफड़ों, अस्थमा और हृदय रोगों वाले लोगों को सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

बारिश से सुधरी थी गुणवत्ता

दिल्ली में बारिश से हवा की गुणवत्ता में सुधार आया था. रविवार शाम को 7 बजे के करीब AQI 50 रिकॉर्ड किया गया था, जो कि 'अच्छी' श्रेणी में आता है. SAFAR ने पूर्वानुमान लगाया था कि 21 सितंबर से फिर हवाओं की रफ्तार बढ़ने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. साथ ही तापमान में गिरावट और प्रदूषण का स्तर अच्छा या संतोषजनक रहने का अनुमान लगाया गया था.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजन 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

Related Articles

Back to top button