लखनऊ एयरपोर्ट के आसपास बनी आठ इमारतें होगी जमींदोज, जल्द शुरू होगी कार्रवाई

 लखनऊ
 
एयरपोर्ट के आसपास निर्धारित मानक से अधिक ऊंची बनी आठ इमारतें ध्वस्त होंगी। ये इमारतें दो से तीन मंजिल ज्यादा बन गयी हैं। इसकी वजह से यह विमानों के लिए खतरा हो सकती हैं। एयरपोर्ट अथारिटी की शिकायत पर इंजीनियरों ने एलडीए विहित प्राधिकारी न्यायालय में वाद दायर किया था। विहित प्राधिकारी ने इनमें से आठ इमारतों को ध्वस्त करने का आदेश किया है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के आसपास निर्धारित मानक से अधिक ऊंची इमारतें बन रही हैं। करीब दो माह पहले क्षेत्र का सर्वे कराया गया था। इसमें मोबाइल टावर, बिजली के हाईटेंशन लाइन के खम्भों के अलावा काफी इमारतें भी मानक के विपरीत मिली थीं। तीन वर्ष पूर्व भी यहां मानक विपरीत 12 अवैध इमारतों को कमिश्नर ने गिराने का आदेश दिया था। यह इमारतें बिजनौर रोड की तरफ से एयरपोर्ट की बाउण्ड्री के करीब बनी हैं।  प्रशासन ने उन सभी इमारतों की पहचान कर ली है जिन्हें गिराया जाना है। पुलिस बल मिलने पर इन्हें भी तोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट के आसपास तय मानकों से अधिक ऊंची बिल्डिंग नहीं होनी चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि किसी भी संभावित घटना से बचा जा सके। एयरपोर्ट के नजदीक इस तरह की किसी भी तरह का निर्माण को हटा दिया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button