यूपी में सांसद-विधायक भी ले रहे किसान सम्मान निधि, पत्नी भी लाभार्थियों में शामिल

मड़िहान(मिर्जापुर)
 
किसानों के लिए मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना किसान सम्मान निधि का लाभ यूपी में सांसद और विधायक भी ले रहे हैं। यही नहीं इनके परिजनों के खाते में भी निधि का पैसा जा रहा है। सोनभद्र के सांसद पकौड़ी कोल का पूरा कुनबा ही मिर्जापुर से इस योजना का लाभ ले रहा है। मिर्जापुर के मड़िहान तहसील क्षेत्र के पटेहरा कला गांव निवासी सोनभद्र के सांसद पकौड़ी कोल, उनकी पत्नी पूर्व ब्लाक प्रमुख पन्ना देवी के साथ ही छानबे विधानसभा क्षेत्र के विधायक राहुल प्रकाश कोल का नाम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों में शामिल हैं।

कुछ समय पहले सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के सत्यापन के आदेश दिये थे। इसी के बाद कृषि विभाग सत्यापन कार्य में लगा था। इसी सत्यापन में सांसद विधायक के नाम का खुलासा होने से हड़कंप मच गया। पटेहरा स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के इनके खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि जाती रही।  

सांसद बोले, क्यों आया पैसा नहीं पता
सांसद पकौड़ी कोल का कहना है कि बैंक में किस मद का पैसा भेजा गया है, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। वहीं उप निदेशक कृषि अशोक कुमार उपाध्याय का कहना है कि विधायक राहुल कोल के सम्मान निधि को पूर्व में निरस्त करा दिया गया था। अब केवल जांच के लिए सूची भेजी गई है। सांसद पकौड़ी कोल यदि किसान सम्मान निधि ले रहे हैं तो उसकी रिकवरी कराई जाएगी।

जनवरी से नहीं मिला है लाभ
कृषि विभाग से पटेहरा कला गांव के किसानों की जारी की गई सूची में क्रम संख्या 672 सांसद पकौड़ी कोल की पत्नी पन्ना देवी का नाम दर्ज है। क्रम संख्या 674 सोनभद्र के सांसद पकौड़ी लाल का नाम अंकित है। क्रम संख्या 675 पर छानबे विधानसभा क्षेत्र से विधायक राहुल प्रकाश का नाम है। बताया जा रहा है कि छानबे विधायक के खाते में किसान सम्मान निधि की कोई धनराशि नहीं पहुंची है। इस संबंध में तहसीलदार फूलचंद यादव ने बताया कि जांच के बाद रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button