दिल्ली पर इंद्रदेव मेहरबान, आज भी झमाझम बारिश के आसार

 नई दिल्ली
दिल्ली पर मानसून की मेहरबानी जारी है। लगातार बारिश से मौसम काफी सुहाना बना हुआ है। अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से खासी राहत मिली। बारिश के चलते दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार के दिन भी हल्की बारिश हो सकती है। विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। यानी वीकेंड पर भी बारिश हो सकती है।

आज और कल बारिश के आसार
मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार के दिन भी हल्की से मध्यम बारिश दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है। जबकि, तापमान 33 से 26 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। बारिश और मानसूनी हवाओं के चलते दिल्ली की हवा भी लगातार साफ-सुथरी बनी हुई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक' श्रेणी में है।

अगले हफ्ते बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते तक भारत में मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ जाएंगी। ऐसा मानसूनी गर्त के मध्य भारत में पहुंचने की वजह से होगा। हालांकि इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में आंशिक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं स्काईमेट के अनुसार अगले दो दिन बारिश के आसार हैं। इसके बाद धूप निकलने से लोगों को उमस परेशान करेगी। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे। दिन चढ़ने के साथ ही बादल घने हो गए। दिल्ली के कई इलाकों में दिन के समय हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके चलते तापमान में तेजी से इजाफा नहीं हुआ और मौसम खुशनुमा बना रहा। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस समय का सामान्य तापमान है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 95 से 87 फीसदी तक रहा।

Related Articles

Back to top button