बारां जिले में जनजाति क्षेत्र के सर्वागींण विकास की विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं दिए जाने की बात सही नहीं :जनजातीय क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री

जयपुर। जनजातीय क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया ने सोमवार को विधान सभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि यह सही नहीं है कि बारां जिले में जनजाति क्षेत्रों के सर्वागीण विकास हेतु जनवरी, 2019 से फरवरी 2022 तक संचालित विभागीय योजनाओं का लाभ नहीं दिया गया है। उन्होंने बताया कि बारां जिले के जनजाति क्षेत्र के सर्वागींण विकास हेतु सहरिया, माडा, माडा कलस्टर एवं बिखरी क्षेत्र अन्तर्गत योजनाएं संचालित की जा रही है।

श्री अर्जुनसिंह ने प्रश्नकाल में विधायक श्री प्रताप सिंह के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि बारां में जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में विद्यार्थियों की कोचिंग, शिक्षा व छात्रवृतियों के वितरण में उक्त अवधि में कोई भेदभाव नही किया गया है। उन्होंने बताया कि माडा, माडा कलस्टर एवं बिखरी योजना के अंतर्गत जनवरी, 2019 से फरवरी, 2021 तक जिला बारां में कोई आवेदन पत्र लम्बित नहीं है। उन्होंने संचालित योजनाओं के अन्तर्गत वर्ष 2019-20 से फरवरी, 2022 तक लाभान्वितों की सूचना और विधानसभा क्षेत्र छबड़ा में लाभान्वितों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में फरवरी, 2022 तक शैक्षिक प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 186 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिन्हें जिला परिषद स्तर पर निस्तारित करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने माडा, माडा कलस्टर एवं बिखरी योजना के अंतर्गत लम्बित प्रकरणों का विवरण सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि बारां जिले के सहरिया क्षेत्र में महाविद्यालय स्तर के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता योजना के अतिरिक्त अन्य किसी योजना के अन्तर्गत वर्ष 2019-20 एवं वर्ष 2020-21 के  कोई आवेदन लम्बित नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में  महाविद्यालय स्तर के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता योजना में 1074 छात्र-छात्राओं के प्राप्त आवेदनों में से 570 को लाभान्वित कर दिया गया है तथा शेष रहे 504 छात्र-छात्राओं को भी शीघ्र ही लाभान्वित कर निस्तारित किया जाएगा। उन्होंने सहरिया क्षेत्र में लम्बित प्रकरणों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 हेतु ऑनलाईन आवेदन 15 फरवरी 2022 तक प्राप्त किये जाकर निस्तारण की कार्यवाही की जावेगी।

Related Articles

Back to top button