चुनाव में पेट्रोल-डीजल का पुख्ता रहे इंतजाम, मतदान केंद्र तक पहुंच मार्ग बने

भोपाल
 विधानसभा चुनाव की घोषणा के नजदीक आते ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसके मद्देनजर बुधवार को 12 विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन कार्यालय में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कातांराव ने बैठक की।

इसमें खाद्य विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि चुनाव की घोषणा होने से निर्वाचन की समाप्ति तक पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति के पुख्ता इंतजाम रहें। कहीं कोई कमी नहीं आना चाहिए। पुलिस अधिकारियों को केंद्रीय बल की मांग भेजने के साथ सीमावर्ती राज्यों के अफसरों के साथ बैठक करने के लिए कहा गया।

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि जो काम जिस विभाग को सौंपा गया है, उसे पूरी गंभीरता के साथ समय सीमा में पूरा किया जाए। पुलिस की तैनाती की योजना तैयार की जाए। संवेदनशील और अतिसंवदेशील मतदान केंद्रों के अलावा इलाकों पर विशेष नजर रहे। सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ संवाद का सिलसिला बना रहे। परिवहन विभाग से कहा गया कि सीमावर्ती जिलों से आने वाले वाहनों की जांच हो। जोनल अधिकारी और सेक्टर मजिस्ट्रेट को विशेष कार्यपालिक दंडाधिकारी की शक्तियां देने की अधिसूचना समय पर निकले।

मतदान के दिन प्रदेश के सभी संस्थानों में अवकाश घोषित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। लोक निर्माण विभाग से कहा गया कि मतदान केंद्रों को जोड़ने वाली सड़क व भवन की मरम्मत के साथ बैरियर समय पर लग जाएं। स्वास्थ्य विभाग को मतदान व पुलिसकर्मियों के लिए मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने, ऊर्जा विभाग को मतदान केंद्रों में बिजली, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल और राजस्व विभाग को चुनाव संबंधी सामग्री की तैयारी करने के निर्देश दिए गए।

पत्र लिखा पर भेजा नहीं

वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने उनकी तैयारियों के बारे में पूछा तो अधिकारियों ने 12 सितंबर को कलेक्टरों को भेजे निर्देश का हवाला दिया। इस पर उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को पत्र भेजने के बारे में जानकारी मांगी तो विभागीय अधिकारी कुछ स्पष्ट नहीं कर पाए। कातांराव ने कहा कि आप पत्र लिखते हैं पर भेजते नहीं। हालांकि, उन्हें मौके पर ही पत्र की प्रति उपलब्ध करा दी गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group