मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम राइज स्कूल के विद्यार्थियों के साथ किया पौध-रोपण

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महात्मा गांधी सीएम राइज स्कूल भोपाल के छात्रों कु. प्राची विश्वकर्मा, श्रेयांश खरे और कुमारी रचना आजाद के साथ स्मार्ट सिटी उद्यान में बरगद, नीम और मौलके पौधे लगाए। बालक कुशाग्र गुप्ता ने अपने जन्म-दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान के साथ पौध-रोपण किया। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी राहुल लोधी, सुभाष द्विवेदी सहित डॉ. मुकेश कुमार नापित और डॉ. मधुसूदन प्रकाश ने भी पौधे लगाए। सामाजिक कार्यकर्ता लिली अग्रवाल और अमित गुप्ता भी पौध-रोपण में सम्मिलित हुए।

शासकीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय भोपाल के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के विद्यार्थी पौध-रोपण के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ सिंगल उपयोग प्लास्टिक को नियंत्रित करने की दिशा में भी सक्रिय है।

पौधों का महत्व

आज लगाए पौधे बरगद का धार्मिक औषधीय महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद की पत्तियों, छाल आदि से कई बीमारियों का इलाज संभव है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से इम्युनिटी बढ़ती है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। मौलऔषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

 

Related Articles

Back to top button