प्रदेश भर में स्थापित होंगे 40 महाविद्यालय, राजधानी में खुलेंगे 6 नए college

भोपाल
प्रदेश में आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने 40 कॉलेज स्थापित होंगे। कॉलेज खोलने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को 44 प्रस्ताव मिले थे। इसमें से चार कॉलेजों को दस्तावेज पूर्ण नहीं होने की दशा में निरस्त कर दिये गये हैं। 40 कॉलेजों को एनओसी दे दी गई है। इसमें से भोपाल संभाग में दस और भोपाल जिले में छह कॉलेज स्थापित होंगे। इसमें विदिशा, रायसेन, सीहोर और गंजबासौदा में एक-एक कालेज स्थापित होगा।

उक्त सभी कालेज बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से संबद्धता लेंगे। प्रदेश के सभी 1301 कॉलेजों  के साथ नये 40 कॉलेजों को अपनी प्रोफाइल को 30 अप्रैल तक विभाग के ई-प्रवेश पोर्टल पर अपडेट करना होंगे। इसमें उन्हें अपने कोर्स के साथ मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी देना होगी, जो प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों के लिये उपयोगी होती हैं।

शासन से फीस लेने संबंधी प्रस्ताव देने की अवधि खत्म
सत्र 2020-21 और 22 के लिए शिक्षा का अधिकारी(आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शुल्क प्रतिपूर्ति किए जाने के लिए शनिवार तक प्रस्ताव प्रस्तुत करना था। फीस या शुल्क प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव प्रस्तुत करने समय निजी स्कूलों को इस बार विशेष सावधानी का पालन करना होगा। साथ ही एक स्कूल अधिकतम  दो प्रस्ताव ही प्रस्तुत कर सकेगा। ऐसी स्थिति में स्कूलों को कहा गया है कि वे अधिकतम बच्चों को पहले प्रस्ताव में शामिल कर लें।

Related Articles

Back to top button