संजय गांधी ताप विद्युत की 500 मेगावाट की इकाई ठप

जबलपुर
 बिरसिंहपुर के संजय गांधी ताप विद्युत गृह में शनिवार की दोपहर 500 मेगावाट इकाई में बिजली उत्पादन ठप हो गया। दोपहर करीब 12.31 मिनट पर इस यूनिट में खराबी आने के कारण बिजली उत्पादन बंद हुआ। संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 1340 कुल क्षमता में फिलहाल कुल पांच में तीन इकाई में ही 463 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।

इस संबंध में मुख्य अभियंता संजय गांधी ताप विद्युत गृह व्हीके कैलासिया ने बताया कि बायलर ट्यूब लीकेज की वजह से इकाई को बंद किया गया है। इसके सुधार में कम से कम तीन दिन का वक्त लगेगा, तब तक इकाई बंद रहेगी।

ज्ञात हो कि मानसून की आमद के साथ ही प्रदेश में बिजली की मांग भी पहले की तुलना में कम हुई है। ऐसे में बिजली इकाईयों से उत्पादित बिजली को बैंकिंग के लिए अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। बिजली कंपनी रबी सीजन में आने वाली बिजली की मांग को पूरा करने के लिए अन्य प्रदेशों से बैकिंग का इकरार कर रहा है ताकि जब प्रदेश को बिजली की जरुरत होगी तो उस प्रदेश से तय करार के मुताबिक बिजली वापस ली जा सके। फिलहाल छत्तीसगढ़, पंजाब और उप्र को बिजली दी जा थी। बिजली कंपनी ने करीब 1500-1800 मेगावाट के बीच बिजली की बैंकिंग करने की योजना बनाई है।

Related Articles

Back to top button