पिछले 24 घंटों में 8.0 एमएम पानी दर्ज, रिमझिम बारिश से मौसम खुशनुमा

भोपाल
राजधानी में आज सुबह की शुरूआत हल्की रिमझिम से होने से एक बार फिर यहां पर तेज बारिश के आसार बन रहे हैं। इस समय मानसून ट्रफ लाइन प्रदेश में नहीं है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इसके चलते प्रदेश के विभिन्न जिलों में रुक-रुककर बौछारें पड़ने का दौर जारी है। शहर में पिछले 24 घंटों में 8.0 एमएम पानी दर्ज किया गया है। इसके चलते अपर लेक का लेवल भी 1666.50 पर ही रूका हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक इस सीजन में अभी तक प्रदेश में कुल 403.9 मिमी. वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य वर्षा 335.3 मिमी. की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी बना रहने से अरब सागर से नमी मिल रही है। इसी तरह झारखंड पर चक्रवात के मौजूद रहने से बंगाल की खाड़ी से भी नमी लगातार आ रही है।

तेज बारिश के लिए करना पड़ सकता है इंतजार
अगले 24 घंटों के बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि आसमान में बादल छाये रहेंगे और दोपहर बाद मौसम बदल सकता है। शाम के समय तेज हवाओं के साथ शहर के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के छींटे पड़ सकते हैं। तेज बारिश के लिये शहर को अभी इंतजार करना पड़ रहा है। क्योंकि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button