कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रदेश में शिक्षक समेत 9 निलंबित, 16 को सस्पेंड करने का नोटिस

भोपाल
 मध्य प्रदेश में सरकारी कामों में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है।छतरपुर के कोतवाली थाने में दुष्कर्म पीड़ित बच्ची से कथित मारपीट मामले में एसपी सचिन शर्मा ने बड़ी कार्रवाई की है। एसपी ने टीआइ अनूप यादव, महिला एसआइ मोहिनी शर्मा और प्रारंभिक विवेचक एसआइ को निलंबित कर दिया है। बाल कल्याण समिति ने दो दिन पहले थाने में पीड़ित बच्ची से मारपीट बताते हुए कलेक्टर संदीप जीआर को पुलिस पर कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन दिया था।वही एसपी ने एएसपी विक्रम सिंह को इस पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए है।

 

बुरहानपुर के जंबूपानी गांव से लगे जंगलों में पेड़ों की अवैध कटाई रोक पाने में नाकाम रहे शाहपुर वन परिक्षेत्र के डिप्टी रेंजर शिवनारायण तिवारी और वन रक्षक कुलदीप पारासर को डीएफओ प्रदीप मिश्र ने निलंबित कर दिया है। वही रेंजर संजय मालवीय को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वही निर्देश दिए है कि अवैध कटाई पर रोक लगाएं, जंगल में अवैध गतिविधि की सूचना मिलने पर तत्काल सूचित किया जाए।

भोपाल के ऐशबाग इलाके में स्थित ABM हायर सेकंडरी स्कूल में बात करने पर प्राइमरी टीचर यूनुस खान द्वारा चौथी में पढ़ने वाले बच्चे की जमकर पिटाई पिटाई और फिर वीडियो वायरल होने पर बड़ी कार्रवाई की गई है। प्रिंसिपल निघत जमशेद ने टीचर को निलंबित कर दिया है और पुलिस ने आरोपी टीचर के खिलाफ FIR दर्ज की है। वहीग्वालियर के बिलौआ थाने में पदस्थ आरक्षक वीरेंद्र मौर्य का एफआरवी में सोता हुआ वीडियो वायरल होने के बाद एसएसपी अमित सांघी ने आरक्षक को निलंबित कर दिया।

भोपाल में चुनाव कार्यों में लापरवाही बरतने पर 16 बूथ लेवल ऑफिसर बीएलओ को निलंबित करने का नोटिस जारी किया गया है। यह कार्रवाई राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने के काम में लापरवाही पर की गई है। ये सभी बीएलओ दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के है।उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि सभी 16 बीएलओ को निलंबित करने का नोटिस जारी किया गया है।

भिण्ड के रौन थाना क्षेत्र के पढ़ौरा गांव के शासकीय हाईस्कूल के एक छात्र से शिक्षक रविंद्र गुप्ता (मा.शि.) द्वारा टॉयलेट साफ कराने पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा कार्रवाई की गई है। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि मामले पर तत्काल संज्ञान लेकर रविन्द्र गुप्ता( मा.शि.) शासकीय हाईस्कूल पढ़ोरा रौन को प्रथम दृष्टया निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में शिक्षक गुप्ता का मुख्यालय कार्यालय विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी रौन रहेगा।

रीवा कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा ने रिश्वतखोरी के मामले में अदालत से दंडित किए जा चुके तहसील मझगवां के पटवारी हल्का 20 पडरी और पटवारी हल्का 10 गोपालपुर के तत्कालीन पटवारी और हाल ऑफिस कानून गो शाखा तहसील अमरपाटन में संलग्न पटवारी जीतेंद्र सिंह पटेल को टर्मिनेट कर दिया है। छतरपुर में वोटर से आधार लिंकिंग कार्य में लापरवाही बरतने पर अनुविभागीय और निर्वाचन रजिस्टर अधिकारी राजनगर ने 4 बीएलओ बीएलओ प्रत्यूष त्रिपाठी, धर्मपाल प्रजापति, पवन सिंह और लक्ष्मनदास पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और 3 दिन के अंदर संतोषजनक जवाब मांगा गया है।

इसके साथ ही दमोह के झिन्ना संकुल के अंतर्गत अमखेरा प्राथमिक स्कूल में पदस्थ शिक्षक माधव साहू का कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी को आपत्तिजनक शब्द कहने वाला वीडियो वायरल होने पर कार्रवाई कई गई है। इस वीडियो के वायरल होने की जानकारी मिलने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी एसके मिश्रा ने शो कॉज नोटिस जारी कर 1 दिन में जवाब मांगा है।

11 को कारण बताओ नोटिस जारी

उमरिया जिले के मानपुर विकासखंड में जिला पंचायत सीईओ इला तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में सचिव रोजगार सहायकों सीतेश तिवारी ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत समरकोईनी, संतोष चतुर्वेदी रोजगार सहायक दमोय, तीरथ प्रसाद साहू रोजगार सहायक कोटरी, प्रकाश रजक रोजगार सहायक पड़खुरी, अभिनव कुमार पटेल पंचायत सचिव समरकोईनी, भइयालाल तिवारी पंचायत सचिव कछौहा, प्रेमदास सिंह पंचायत सचिव भरेवा, दयाराम तिवारी पंचायत सचिव पड़खुरी, प्रेमदास सिंह पंचायत सचिव दमोह, राघवेंद्र सिंह पंचायत सचिव कोटरी, मंगलेश्वर प्रसाद शुक्ला पंचायत सचिव इंदवार को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।

Related Articles

Back to top button