महिने में एक दिन सड़क सुरक्षा पर होगा जागरुकता अभियान

भोपाल

प्रदेश की सड़कों पर चलने वाले वाहन चालक साल में एक बार सड़क सुरक्षा सप्ताह में जागरुक नहीं हो पा रहे हैं। अब इन लोगों को जागरुक करने के लिए साल में इस सप्ताह को मनाने के साथ ही हर महीने एक-एक दिन जागरुक किया जाएगा। महीने के एक दिन में भी ऐसे ही जागरुकता के लिए पुलिस पूरे प्रदेश में अभियान चलाएगी। यह निर्णय पुलिस मुख्यालय ने लिया है।

पुलिस टैनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट ने यह निर्णय इसलिए लिया है कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में बहुत कमी नहीं आ पा रही है। सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह तेज गति से वाहन चलाना सामने आया है। साथ ही यातायात नियमों का पालन नहीं करने से भी हादसों की संख्या बढ़ जाती है।

ऐसी स्थिति में पीटीआरआई ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में अब सड़क सुरक्षा सप्ताह के अलावा हर महीने के किसी एक दिन भी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसके जरिए भी लोगों को यातायात नियमों आदि के संबंध में जागरुक किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में एक साल में 12 हजार से ज्यादा मौतें सड़क हादसे में हो रही है। वहीं करीब 50 हजार व्यक्ति हर साल सड़क हादसों में घायल हो रहे हैं।

तीन दिन पहले बताया जाएगा
हर महीने यातायात जागरूकता अभियान करने के लिए पुलिस अधीक्षकों को तीन दिन पहले बताया जाएगा। इसे शनिवार या रविवार को रखा जा सकता है। यह भी देखा जाएगा कि कोई तीन -त्यौहार न हो। कानून व्यवस्था कि स्थिति भी न हो। ऐसे किसी दिन इसे पूरे प्रदेश में हर महीने रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button