Bhopal News: परवलिया के अवैध बाल गृह से गायब हुईं 26 लड़कियां, ज्यादातर हिंदू, शिवराज ने की ऐक्शन की मांग

Bhopal News: परवलिया थाना क्षेत्र में बने अवैध बाल गृह से बच्चियों के गायब होने के मामले में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरकार से कार्रवाई का निवेदन किया है।

Bhopal News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. भोपाल के एक बालगृह से 26 लड़कियां गायब पाई गईं हैं। यह बालगृह अवैध तरीके से बगैर किसी अनुमति के चल रहा था। दरअसल, बाल आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो इस बाल गृह का निरीक्षण करने पहुंचे थे। रिकॉर्ड में 68 बच्चियों का नाम दर्ज था लेकिन वहां केवल 41 लड़कियां ही मिलीं।

प्रियंक ने कहा कि बच्चियों को यहां गुपचुप ढंग से रखा गया है और उनसे ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस कराई जा रही है। इस मामले को लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी ऐक्शन मोड में आ गए हैं। यह बाल गृह परवलिया थाना क्षेत्र के तारासेवनिया में है। (Bhopal News)

26 लड़कियां गायब – Bhopal News

जानकारी के मुताबिक, इस अवैध बाल गृह में कई राज्यों की बच्चियां रहती हैं। प्रियंक कानूनगो ने ‘एक्स’ पर बताया कि बच्चियों की उम्र 6 से 18 साल के बीच में है और उनमें से अधिकांश हिंदू हैं। उन्होंने कहा कि यह बाल गृह मान्यता प्राप्त नहीं है और बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा है। साथ ही सरकार को सूचना दिए बगैर बच्चियों को यहां रखा जा रहा है।

Also Read: प्राण प्रतिष्ठा में 16 दिन शेष: यज्ञ मंडप तैयार, 42 दरवाजों पर सोने की परत

ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस

निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि रिकॉर्ड में 68 लड़कियों का नाम दर्ज है लेकिन वहां केवल 41 बच्चियां ही मिलीं। बाल गृह की 26 लड़कियों की कोई जानकारी नहीं मिली। बाल आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि यहां बच्चियों को गुपचुप तरीके से रखा जा रहा है। साथ ही उनसे ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि ‘काफी कठिनाई के बाद पुलिस ने FIR दर्ज की है।’

अनिल मैथ्यू पर केस दर्ज

बच्चियों के गायब होने वाले केस को लेकर प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इस मामले में अब बाल गृह के प्रबंधक अनिल मैथ्यू को आरोपी बनाया गया है और एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर में बताया गया है कि पंजीकृत 68 लड़कियों में से 6-18 साल की उम्र के बीच की 26 बच्चियां लापता पाई गईं। यह भी बताया गया है कि यह बाल गृह किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के अनुसार नहीं चलाया जा रहा था।

Also Read: Dhar News: कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने 5 DDO को जारी किया नोटिस

शिवराज ने क्या कहा?

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ‘एक्स पर लिखा, ‘भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति संचालित बालगृह से 26 बालिकाओं के गायब होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है।मामले की गंभीरता तथा संवेदनशीलता को देखते हुए सरकार से संज्ञान लेने एवं त्वरित कार्रवाई करने का निवेदन करता हूं।’

RAM Mandir Dhwaja Dand: गुजरात से 4600 किलो का ध्वजा दंड रवाना, CM पटेल ने दिखाई हरी झंडी

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group