AIIMS Bhopal : रोगियों की करूणापूर्ण देखभाल के लिए “कारुण्य” सेवाएं की जाएगी शुरू

AIIMS Bhopal : क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले की जयंती पर, एम्स, भोपाल में उनकी विरासत और रोगी देखभाल सेवा पर एक स्मरणीय कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

AIIMS Bhopal : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले की जयंती पर, एम्स, भोपाल में उनकी विरासत और रोगी देखभाल सेवा पर एक स्मरणीय कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस दौरान प्रो. (डॉ.) अजय सिंह, कार्यपालक निदेशक और सीईओ, एम्स, भोपाल द्वारा संस्थान में एक आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया गया । जिसमें समाज में सावित्रीबाई फुले की करुणापूर्ण सेवाओं को संस्थान के नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं द्वारा निर्मित पेंटिंग के जरिए प्रदर्शित किया गया ।

उन्होंने कहा कि करुणा और सहानुभूति स्वास्थ्य पेशेवरों का व्यावहारिक आचरण है, इससे रोगी की संतुष्टि में वृद्धि होती है । डॉ. अमित अग्रवाल, डीन (नर्सिंग) और डॉ. सैकत दास, एसोसिएट डीन (नर्सिंग) ने अस्पताल सेवा में करूणापूर्ण देखभाल में सुधार के लिए नर्सिंग कॉलेज द्वारा किए जा रहे विभिन्न शैक्षणिक और अनुसंधान संबंधी कार्यों का उल्लेख किया ।

एम्स, भोपाल में रोगी देखभाल केंद्र के स्तर पर करुणा और सहानुभूति में वृद्धि के लिए “कारुण्य” नामक एक पहल शुरू की जाएगी । इसमें स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को करूणापूर्ण देखभाल पर प्रशिक्षण सहित शिक्षा और अनुसंधान शामिल है । इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक, चिकित्सा अधीक्षक एवं उप निदेशक (प्रशासन) ने डॉ. ममता वर्मा प्राचार्या, नर्सिंग कॉलेज द्वारा लिखित “एप्लाइड सोशियोलॉजी” नामक पुस्तक का विमोचन किया ।

(डॉ.) अजय सिंह ने इस अवसर पर घोषणा की कि एम्स, भोपाल में भारतीय महिलाओं एवं महिला सशक्तिकरण पर समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली प्रसिद्ध समाज सुधारकों की स्थायी गैलरी स्थापित की जाएगी ।

Back to top button